-सीएम ने किया 580 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण

-चौरीचौरा कांड के सौ साल पूरे होने पर साल भर आयोजन, जन-जन तक पहुंचेगी आजादी की कहानी

GORAKHPUR: सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को 580 करोड़ रुपए लागत की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। गोरखपुर क्लब में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि डेवलपमेंट के लिए रचनात्मक और सकारात्मक दृष्टिकोण जरूरी है। जनप्रतिनिधियों से लेकर आमजन तक यह दृष्टिकोण अपनाए जाने से विकास तेजी से होने लगा है। विकास का यह कार्य हम सभी के जीवन में बदलाव लाएगा। इससे भविष्य में रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रतियोगी छात्रों के हित में बड़ा काम करने जा रही है। उनके लिए एक साफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। मंडल स्तर पर नि:शुल्क कोचिंग सेंटर खोलने की व्यवस्था चल रही है। पढ़ाई के लिए किसी को दूसरे शहरों में नहीं जाना होगा। रुपए-पैसे की कमी किसी की पढ़ाई में बाधा नहीं बनेगी। सीएम ने कहा कि इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज, यूपी पीसीएस, टीचर्स की भर्ती, नीट, जेईई मेंस और एडवांस सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं सहित अन्य के लिए समय-समय पर उचित गाइड लाइंस मुहैया कराई जाएगी। मेहनत से पढ़ने वाले छात्रों का अहित नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है। उनका निर्माण कार्य समय से पूरा किया जाएगा।

शहर को जाम से दिलाएंगे निजात

गोरखपुर शहर, ग्रामीण, पिपराइच और चौरीचौरा विधानसभा क्षेत्रों की 430.72 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण सीएम ने किया। इस दौरान उन्होंने 149.96 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास भी किया। सीएम ने कहा कि इन विकास परियोजनाओं में शहर को जाम से मुक्त कराने का उपाय भी शामिल है। जेल बाईपास फोरलेन हो जाएगा, नौसढ़ से पैडलेगंज तक की सड़क सिक्स लेन बन जाएगी। शहर में एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंचने में आसानी होगी। सड़कों का चौड़ीकरण पूरा होने के बाद मेट्रो रेल की परियोजना भी शुरू होगी। सीएम ने कहा कि गोरखपुर में यातायात के संसाधनों की कनेक्टिविटी बेहतर हुई है। सीएम ने कहा कि सड़कों का चौड़ीकरण जरूरी है। इसलिए कुछ पटरी व्यवसायियों को हटाना पड़ रहा है। लेकिन उन सभी के पुनर्वास की व्यवस्था भी की जा रही है।

रामगढ़ताल में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट

सीएम ने कहा कि टूरिज्म के दृष्टिकोण से गोरखपुर काफी समृद्ध् हुआ है। रामगढ़ताल एरिया हो या बुढि़या माता का मंदिर, तरकुलहा देवी मंदिर सहित अन्य सभी मंदिरों में लोग भारी संख्या में दर्शन करने पहुंच रहे हैं। फिल्मों की शूटिंग के लिए गोरखपुर को पसंद किया जा रहा है। आने वाले रामगढ़ताल में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की सुविधा मिलेगी, जहां जाकर लोग पानी पर तैरते हुए भोजन का आनंद ले सकेंगे। इसके अलावा वाटर स्पो‌र्ट्स की सुविधा भी जल्द मिलने वाली है। सीएम ने कहा कि रामगढ़ताल में प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करना है।

सफलता पूवर्क कोरोना से निपटे

सीएम ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए भारत में किए गए मैनेजमेंट की पूरी दुनिया कायल है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हम सभी इस बीमारी से सफलतापूर्वक निपट रहे हैं। बहुत हद तक इसे नियंत्रित किया जा चुका है। प्रदेश में अब तक पांच लाख 73 हजार लोगों को स्वस्थ करके घर भेजा जा चुका है। सीएम ने एक साथ दो कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी मिलने पर प्रधानमंत्री को बधाई दी।

होंगे भव्य कार्यक्रम

सीएम ने कहा कि पांच फरवरी को चौरीचौरा कांड के सौ साल पूरे होंगे। इसलिए अभी से एक साल तक लगातार चलने वाले कार्यक्रम की कार्ययोजना बना लें। शासन और लोकल स्तर से योजना बनाई जाएगी। हमें लोगों को इस बात का अहसास कराना है कि आजादी कैसे मिली। इसलिए अभी से इसकी तैयारी शुरू कर दें। इस सरकार में शहीदों को सम्मान मिला है। कई साल से उपेक्षित पड़े पं। रामप्रसाद बिस्मिल शहीद स्मारक को बेहतर बनाया गया। डोहरिया कला शहीद स्मारक और चौरीचौरा शहीद स्मारक रेनोवेशन कराया गया है। कार्यक्रम को मेयर सीताराम जायसवाल, सांसद रविकिशन शुक्ल, राज्यसभा सांसद जयप्रकाश निषाद, नगर विधायक डॉ। राधामोहन दास अग्रवाल, पिपराइच विधायक महेंद्र पाल सिंह, गोरखपुर ग्रामीण विधायक बिपिन सिंह, चौरीचौरा विधायक संगीता यादव सहित अन्य लोगों ने भी संबोधित किया।