- डीडीयूजीयू की न्यू वेबसाइट पर यूजी में प्रवेश के लिए 15 जून को काउंसिलिंग की दी गई सूचना

- काउंसिलिंग के लिए दीक्षा भवन पहुंच गए कैंडिडेट्स, एडी बिल्डिंग में किया हंगामा, वीसी से की मुलाकात

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू की नई वेबसाइट पर दी गई एक गलत सूचना से बुधवार को यूनिवर्सिटी में बवाल हो गया। बीए, बी.कॉम और बीएससी में प्रवेश के लिए बड़ी संख्या में कैडिडेट्स काउंसलिंग के लिए दीक्षा भवन पहुंच गए। लेकिन, वहां कोई तैयारी नहीं थी। इसके बाद कैंडिडेंट्स ने एडी बिल्डिंग पर जाकर जमकर हंगामा किया। कुलपति ने कैंडिडेट्स को समझा-बुझाकर किसी तरह शांत किया। दोषी पर कार्रवाई करने की बात कही।

16 को काउंसिलिंग, सूचना दी 15 को

डीडीयूजीयू के कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय में प्रवेश के लिए 16 जून से काउंसिलिंग प्रक्रिया स्टार्ट करने की विज्ञप्ति जारी की गई। इसके लिए सभी संकायाध्यक्षों की तरफ से तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। लेकिन यूनिवर्सिटी की न्यू वेबसाइट www.dduGORAKHPURuniversity.in पर गलत तारीख बताई गई। वेबसाइट पर 15 जून से काउंसिलिंग शुरू होने की जानकारी दी गई।

यह दी गई सूचना

वेबसाइट के अनुसार, 'बीए, बीएससी, बीकॉम और बीबीए का प्रवेश विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में दिनांक 15 जून से प्रारंभ हो रहा है। कट ऑफ मा‌र्क्स जानने के लिए प्रतिदिन गोरखपुर के स्थानीय अखबार देखें। परास्नातक का प्रवेश कार्य 1 जुलाई से प्रारंभ होगा और उसके कट ऑफ मा‌र्क्स 25 जून से विभिन्न विषयों के विभागाध्यक्ष द्वारा स्थानीय अखबारों के माध्यम से सूचित किए जाएगा.' यूनिवर्सिटी वेबसाइट के होम पेज पर चल रही इस सूचना को जब कैंडिडेट्स ने पढ़ा तो वे बुधवार की सुबह 10 बजे से दीक्षा भवन में अपने डाक्युमेंट्स के साथ पहुंचने लगे।

कोई तैयारी नहीं

दीक्षा भवन पर चूंकि काउंसिलिंग 16 जून से स्टार्ट होनी है इसलिए 15 जून को इसे लेकर कोई तैयारी नहीं थी। सैकड़ों की संख्या में पहुंचे कैंडिडेट्स को जब पता चला कि काउंसिलिंग तो गुरुवार से होनी है तो उन्होंने एडी बिल्डिंग पर जमकर हंगामा किया। कैंडिडेट्स ने आरोप लगाया कि वेबसाइट की एक गलत सूचना के कारण उनका पूरा दिन बर्बाद हुआ। कई कैंडिडेट्स बाहर के शहरों से पहुंचे थे। उन्हें अब या तो फिर अगले दिन आना होगा या फिर यही रहने की व्यवस्था करनी होगी। कैंडिडेट्स ने वीसी से मिलकर कंप्लेन की। वीसी ने दोषी पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। इसके बाद कैंि1डडेट्स शांत हो गए।

कुछ ही देर में हुआ सुधार

वेबसाइट की गलत सूचना से हंगामा होने के कुछ ही देर बाद तिथि में सुधार हो गया। वेबसाइट के होम पेज पर दी जा रही सूचना में 15 जून की जगह 16 जून कर दिया गया। लेकिन, विवि प्रशासन की तरफ से इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई। स्टूडेंट्स का कहना है कि विवि प्रशासन को स्पष्ट जानकारी होगी कि यह किसकी गलती है लेकिन वह कार्रवाई नहीं करना चाहता।

यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर 15 जून से काउंसिलिंग डेट शो कर रही थी। जब यहां आए तो यह कहा गया कि काउंसिलिंग 16 जून से होगी।

- रोशन कुमार मद्धेशिया, सुकरौली बाजार

मुझे बीए काउंसिलिंग अटेंड करनी है। लेकिन यहां आने के बाद मालूम चला कि काउंसिलिंग 15 जून को नहीं बल्कि 16 जून को है।

- दिव्या त्रिपाठी, बेतियाहाता

यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर साफ तौर पर लिखा हुआ है कि 15 जून से बीए, बीएससी, बीकॉम और बीबीए की काउंसिलिंग दीक्षा भवन में स्टार्ट होगी। यूनिवर्सिटी प्रशासन को न्यू स्टूडेंट्स के साथ ऐसा मजाक नहीं करना चाहिए था।

- दीपांजली पांडेय, रुस्तमपुर

किराया लगाकर उतनी दूर से आई हूं। मुझे बीएससी काउंसिलिंग अटेंड करना था। वेबसाइट के जरिए मालूम चला था कि 15 जून से काउंसिलिंग है। लेकिन काउंसिलिंग डेट के बदले जाने की सूचना हमें नहीं दी गई।

- रोजी सिंह, सहजनवां

काउंसिलिंग प्रक्रिया 16 जून से ही स्टार्ट होगी। वेबसाइट पर गलत तिथि की बात है तो जांच की जाएगी। जिसकी गलती होगी उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

- प्रो। अशोक कुमार, वीसी, डीडीयूजीयू