- अस्पतालों में तोड़फोड़ और मारपीट ने बढ़ाई परेशानी

- कार्रवाई करें तो तीमारदार की मुश्किल, ना करें तो असुरक्षित अस्पताल

GORAKHPUR: कोरोना संक्रमण से पीडि़त मरीजों के उपचार में लापरवाही, मरीजों की भर्ती सहित अन्य समस्याओं से लोगों का गुस्सा फूट रहा है। पब्लिक के आक्रोश ने पुलिस की मुसीबत बढ़ा दी है। अस्पतालों की सुरक्षा को लेकर पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस कठिन परिस्थिति में सभी को संयम से काम लेने की जरूरत है। मौजूदा संसाधनों से स्वास्थ्य महकमा लोगों की मदद करने में जुटा है।

बीआरडी के कोरोना वार्ड में हुआ हंगामा

शनिवार की रात एक पेशेंट की मौत से गुस्साए परिजनों ने कोरोना वार्ड में हंगामा किया। देवरिया के पेशेंट की मौत के बाद परिजन काफी देर तक बॉडी पाने के लिए भटकते रहे। रात में जब उनका सब्र टूट गया तो उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। रिसेप्शन पर लगा शीशा तोड़ दिया। सूचना पाकर पहुंचे मेडिकल कॉलेज चौकी इंचार्ज गौरव कन्नौजिया ने लोगों को समझा-बुझाकर शांत कराया। इस मामले में आरोपित परिजनों के खिलाफ गुलरिहा थाना में केस भी दर्ज कराया गया है। मेडिकल कॉलेज से जुड़े लोगों का कहना है कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। आए दिन किसी न किसी बात को लेकर कैंपस में बवाल होता रहता है।

मेडिकल में क्या आ रही है मुश्किल

- वार्ड में बेड खाली है या नहीं, इसकी सही जानकारी नहीं मिल पा रही।

- एडमिट पेशेंट की हालत कैसी है। इसका कोई अपडेट परिजनों को नहीं मिलता।

- डेथ होने के बाद मरीज के संबंध में सही सूचना परिजनों को नहीं मिल पा रही है।

- बॉडी लेने के लिए घरवालों को आठ से 10 घंटे तक चक्कर लगाना पड़ रहा है।

- मिसकम्युनिकेशन की वजह से कोई जानकारी लेने के परिजन परेशान हो रहे हैं।

प्राइवेट अस्पतालों में मनमानी से बवाल

कोरोना पेशेंट्स और उनके तीमारदार पहले से काफी परेशान हैं। ऐसे में कुछ प्राइवेट अस्पतालों में उनके साथ बदसलूकी की जा रही है। उपचार के लिए अधिकतम रुपए देने के बावजूद लापरवाही सामने आने पर परिजन हंगामा काट रहे हैं। चार दिन पूर्व खोआमंडी गली के एक कोविड अस्पताल में मरीज की मौत पर जमकर बवाल हुआ। आरोप है कि अस्पताल कर्मचारियों ने तीमारदारों की पिटाई की। इस मामले में पुलिस को तहरीर दी गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। शुक्रवार की रात गांधी गली के अस्पताल में भी हंगामा होने की सूचना पर पुलिस पहुंची थी।

मेडिकल कॉलेज में हंगामा करने की सूचना पर पुलिस पहुंची थी। लोगों को समझाबुझाकर शांत कराया। इस मामले में कार्रवाई भी की गई है।

मनोज अवस्थी, एसपी नार्थ