वैश्विक महामारी में भगवान गणेश को पंडालों से रहना पड़ा दूर

-गणेश प्रतिमाओं की स्थापना पंडालों की जगह घरों में हुई

शहर में गणेश चतुर्थी का आगाज शनिवार को हर्षोल्लास के साथ हुआ। हालांकि वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते भगवान गणेश को भी पंडालों से दूर रहना पड़ा। जिसकी वजह से इस बार गणेश प्रतिमाओं की स्थापना पंडालों की जगह घरों में हुई। शाम विधि-विधान से पूजन-अर्चन के बाद शहर के विभिन्न घरों में स्थापित गणेश प्रतिमाओं के पट खोले गए और घरों में ही भजन-कीर्तन का कार्यक्रम चला। हालांकि कोरोना के चलते इस बार सार्वजनिक स्थलों पर गणशोत्सव को लेकर उत्साह तो नहीं दिखा, लेकिन भक्तों की श्रद्धा कहीं से भी कम नहीं हुई।

भाद्रपद मास शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर को गणेश चतुर्थी श्रद्धापूर्वक मनाई गई। गणेश चतुर्थी के साथ ही दस दिनों गणेश उत्सव भी प्रारंभ हो गया। जो अनंत चतुर्दशी तक चलेगा। गणपति के पधारने के साथ ही 'गणपति बप्पा मोरिया' की गूंज वातावरण को भक्तिमय बना रही थी। घासीकटरा, मिर्जापुर, पांडेयहाता, धर्मशाला समेत शहर के विभिन्न स्थानों पर गणपति की प्रतिमा स्थापित कर दस दिनों तक उनकी विधिवत पूजा-अर्चना की जाती है तथा विविध कार्यक्रम आयोजित होते हैं। गणपति पंडालों में बड़ी संख्या में भक्त दर्शन को पहुंचते हैं। इस वर्ष कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर गणपति समितियों ने प्रतिमा नहीं बैठाने का फैसला किया। पंडालों में केवल कलश स्थापित कर पूजन किया गया। घरों में गणपति की छोटी प्रतिमा श्रद्धापूर्वक विधि-विधान से पूजन-अर्चन के बीच स्थापित की गई। परिवार के लोगों ने श्रद्धापूर्वक प्रथम पूज्य देव की पूजा की तथा उन्हें मोदक (लड्डू) का भोग चढ़ाया और उनसे कोरोना से निजात के लिए प्रार्थना की।

घासीकटरा: महामंत्री के घर स्थापित हुई प्रतिमा

18 वर्र्षो से शहर के घासीकटरा दुर्गा मंदिर पर स्थापित होने वाली गणेश प्रतिमा और यहां आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर पूरे शहर में काफी उत्साह रहता है, लेकिन इस बार कोविड-19 की वजह से आयोजन समिति की ओर से यह प्रतिमा दुर्गा मंदिर पंडाल पर स्थापित होने की बजाए समिति के महामंत्री पंकज गुप्ता के घासीकटरा चौक स्थित आवास पर स्थापित की गई। हालांकि इस बार गणपति की प्रतिमा भी काफी छोटी रखी गई है। सुधाकर मोदनवाल ने बताया कि शाम को समिति के पदाधिकारियों ने विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर भगवान गणेश से कोरोना के निजात के लिए प्रार्थना की। अगले दस दिनों तक इस प्रकार यहां पूजन अर्चन होगा।

समितियों के पदाधिकारियों के घर स्थापित हुई प्रतिमाएं

श्रीश्री गणेश पूजा महोत्सव सिद्धि विनायक समिति पांडेय हाता, गणेश उत्सव समिति धर्मशाला बाजार, कच्ची बाग गणेश पूजा समिति सहित शहर की सभी गणेश उत्सव समितियों ने प्रशासन के निर्देश पर कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करते हुए किसी भी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया। समिति के पदाधिकारियों ने अपने-अपने घरों में भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित कर विधि-विधान से पूजन-अर्चन कर श्रद्धा निवेदित की।