- गीता प्रेस की स्थापना का यादगार होगा शताब्दी वर्ष

- महोत्सव के रूप में धूमधाम से मनाया जाएगा

- गीता प्रेस के ट्रस्टियों को सीएम ने कार्ययोजना तैयार करने को कहा

GORAKHPUR: गीता प्रेस की स्थापना का शताब्दी वर्ष यादगार होगा। इसे महोत्सव के रूप में सालभर धूमधाम से मनाया जाएगा। गीता प्रेस के ट्रस्टियों को सीएम योगी आदित्यनाथ ने शताब्दी वर्ष के सालभर के आयोजन की कार्ययोजना तैयार करने को कहा है। गीता प्रेस के ट्रस्टी देवीदयाल अग्रवाल व नारायण प्रसाद अजीत सरिया, उत्पाद प्रबंधक डॉ। लालमणि तिवारी शुक्रवार को सीएम को कल्याण के विशेषांक गणेश पुराण भेंट करने के लिए लखनऊ पहुंचे थे।

23 अप्रैल को हुई थी स्थापना

लखनऊ से आने के बाद उत्पाद प्रबंधक डॉ। लालमणि तिवारी ने बताया कि मुलाकात के दौरान सीएम को जानकारी दी गई कि गीता प्रेस की स्थापना 23 अप्रैल 1923 को हुई थी। ऐसे में प्रेस की स्थापना के 100 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं। यह जानकर सीएम ने कहा कि इस उपलब्धि को महोत्सव की तरह मनाया जाना चाहिए। इसे लेकर वर्ष भी आयोजन होते रहने चाहिए। सीएम ने इसे लेकर अभी से कार्ययोजना तैयार करने को कहा। साथ ही यह भी आश्वस्त किया कि कार्ययोजना को आमंत्रित करना होगा, वह उसमें मदद करेंगे।

जल्द तैयार होगी कार्ययोजना

डॉ। तिवारी ने बताया कि 10 दिसंबर 2019 में जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के संस्थापक सप्ताह समारोह में हिस्सा लेने गोरखपुर आए थे, तो उन्होंने भी शताब्दी वर्ष को पूरे उत्साह के साथ मनाने के लिए प्रोत्साहित किया था। ऐसे में शताब्दी वर्ष मनाने की प्रेरणा मिलने के शुरुआत तभी से हो गई थी। उन्होंने बताया कि बहुत जल्द शताब्दी वर्ष समारोह की कार्ययोजना तैयार करके उसकी प्रस्तुति सीएम के सामने की जाएगी।

मार्च में कोमोरी मशीन का उद्घाटन करेंगे सीएम

गीता प्रेस के ट्रस्टियों ने सीएम योगी आदित्यनाथ से जापान से आने वाली अत्याधुनिक कोमोरी प्रिंटिंग मशीन को लेकर भी चर्चा की। उत्पाद प्रबंधक डॉ। लालमणि तिवारी ने बताया कि कोविड-19 के कारण जापान से जो कोमोरी मशीन जनवरी में यहां पहुंचनी थी। वह अब मार्च के पहले सप्ताह में आ सकेगी। ट्रस्टियों ने सीएम से मार्च के दूसरे सप्ताह में कोमोरी मशीन के उद्घाटन के लिए समय मांगा। जिस पर सीएम ने अपनी सहमति देते हुए कहा कि जब तिथि भी मशीन का उद्घाटन करना हो उन्हें पहले से उस तिथि से अवगत करा दें।