- 300 करोड़ रुपए का निवेश और 2500 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद

- जमीन अलॉटमेंट के बाद गीडा ने इनवेस्टमेंट और रोजगार का आंकलन कर तैयार की रिपोर्ट

GORAKHPUR: गोरखपुर के लिए अगला एक साल सौगातों भरा होगा। जहां रोजागार की बहार आएगी, तो वहीं बेशुमार इनवेस्टमेंट भी होगा। घर और यह शहर छोड़कर जाने वालों की प्रॉब्लम का सॉल्युशन यही मिलेगा, तो वहीं शहर के विकास की रफ्तार भी तेज होगी। प्लॉट अलॉटमेंट के बाद गोरखपुर इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने निवेश व रोजगार को लेकर रिपोर्ट तैयार की गई है। इसके तहत अगले एक साल में 300 करोड़ रुपए का इनवेस्टमेंट किया जाएगा, जबकि इससे स्थापित होने वाली 68 फैक्ट्रियों में करीब 2500 कुशल-अकुशल लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

371 लोगों ने किया था आवेदन

गीडा की ओर से सेक्टर 13 एवं 15 में 68 भूखंडों के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया था। भूखंड पाने के लिए 371 लोगों ने आवेदन किया था। अंतिम तिथि बीतने के करीब एक महीने में भूखंड आवंटन की प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया। इस दौरान आवेदकों की ओर से पेश किए गए प्रस्तावों की स्टडी की गई। अच्छे प्रोजेक्ट वित्तीय क्षमता वाले लोगों को भूखंड आवंटित किया गया।

2500 को रोजगार मिलने की उम्मीद

500 वर्ग मीटर से बड़े भूखंडों के लिए 209 लोगों ने आवेदन किया था। 500 वर्ग मीटर से छोटे भूखंड के लिए 162 लोगों ने आवेदन किया था। साक्षात्कार व लॉटरी के बाद भूखंड पाने में सफल रहे 68 आवेदकों के प्रस्तावों के अध्ययन से तैयार रिपोर्ट के अनुसार प्राधिकरण में करीब 300 करोड़ रुपए का निवेश होगा और करीब 2500 को रोजगार मिलेगा। सभी को जल्द से जल्द इकाई स्थापित करने को कहा गया है। लगाई जाने वाली इकाइयों में सर्वाधिक संख्या एग्रो व फूड आधारित उत्पादों की है।

किस सेक्टर के लिए कितने लोगों ने दिए इंटरव्यू

- फूड एवं एग्रो आधारित उत्पाद : 44

- मेटल फैब्रिकेशन/हार्डवेयर प्लास्टिक हाउसहोल्ड आइटम/प्लास्टिक : 28

- फैब्रिकेशन : 28

- टेक्सटाइल/होजरी/ बिना बुना बैग : 17

- क्राफ्ट पेपर/पेपर के बर्तन : 10

- डेयरी/हेचरी : 10

- वुड वर्क/फर्नीचर : 09

- इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स : 08

- हेल्थ एवं फार्मास्यूटिकल्स : 06

- अन्य : 11

- 22 ने नहीं दिया था विस्तृत प्रस्ताव

- 16 आवेदक अनुपस्थित थे

जिन आवेदकों को भूखंड आवंटित किए गए हैं। उनके प्रस्तावों के अध्ययन के बाद जल्द ही करीब 300 करोड़ रुपए निवेश होने का अनुमान है। सभी को जल्द ही इकाई स्थापित करने को कहा गया है। इससे लगभग ढाई हजार लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

संजीव रंजन, सीईओ, गीडा