- इंटरस्टेट बस टर्मिनल को गीडा ने दी सेक्टर 11 में जमीन

- रुक सकेंगी सभी राज्यों की बस, लोगों को स्टेट बस के लिए मिलेगी राहत

- बस स्टेशन पर मिलेंगी एयरपोर्ट के तर्ज पर फैसिलिटी

GORAKHPUR: दिल्ली, पटना, अमृतसर, भोपाल और जयपुर जैसे अहम शहरों में जाने के लिए लोगों को अब न तो किसी बसों में हिचकोले खाने की जरूरत होगी और न ही इन जगहों से गोरखपुर आने वाले टूरिस्ट को कुछ सोचना ही पड़ेगा। पूर्वाचल के लोगों और टूरिस्ट को राहत देते हुए गोरखपुर इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (गीडा) ने सेक्टर 11 में इंटर स्टेट बस टर्मिनल के लिए जमीन दे दी है। गीडा बोर्ड से मिली मंजूरी के बाद अब इसके लिए कागजी कार्रवाई शुरू हो चुकी है। अब गोरखपुराइट्स सिर्फ टे्रंस और रोडवेज बसों पर ही निर्भर नहीं रहेंगे। उन्हें एक जगह से ही देश के प्रमुख शहरों और टूरिस्ट स्पॉट्स के लिए लग्जरी प्राइवेट बसें मिल सकेगी। गीडा स्थित हाईवे पर कालेसर (जीरो प्वाइंट) के पास इंटरस्टेट एडवांस टर्मिनल बनाया जाएगा।

इस साल नींव पड़ने की उम्मीद

गोरखपुर में बनने वाला यह एडवांस टर्मिनल सिर्फ प्राइवेट बसों के लिए बनाया जाना है। इसके लिए गीडा सेक्टर 11 की आरएफटी तैयार की जा रही है। इसमें अभी दो हफ्ते और लगेंगे। इसके बाद टर्मिनल की प्रॉसेस शुरू हो सकेगी। देश भर से चलने वाली बसों के जरिए पैसेंजर्स को यहां आने का मौका मिलेगा। सभी तरह के पैसेंजर्स यहां हाई लेवल की सर्विस पा सकेंगे। कैंपस में तीन मंजिला भव्य एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिस बनाया जाएगा। एसी वेटिंग हॉल भी एडवांस होंगे और यहां पर मनोरंजन के साधन उपलब्ध होंगे। पे एंड यूज टॉयलेट भी बनाया जाएगा। बगल में पेट्रोल पंप और हवा घर की भी सुविधा होगी। शासन के दिशा-निर्देश पर गीडा प्रशासन ने लगभग पांच एकड़ भूमि इसके लिए चिन्हित की है। गीडा बोर्ड की बैठक में टíमनल के निर्माण और फिर इसकी जमीन पर मुहर लग गई है।

हाईलाइट्स -

- तीन मंजिला होगी बिल्डिंग

- फ‌र्स्ट फ्लोर पर एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिस होंगे

- सेकेंड फ्लोर पर पैसेंजर्स के लिए फूड प्लाजा और कॉम्प्लेक्स खोलने की तैयारी।

- तीसरी मंजिल पर पैसेंजर्स के ठहरने की व्यवस्था होगी।

- इसके लिए बनाए जाएंगे रिटायरिंग रूम और डारमेट्री।

- कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स भी बनाए जाने की योजना।

- पैसेंजर्स को एक जगह मिलेगी अपनी सुविधाओं से जुड़ी फैसिलिटी।

- बसों के लिए अलग-अलग प्लेटफार्म होंगे।

- सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी।

- डिस्प्ले बोर्ड के जरिए मिलेगी बसों की अपडेट इंफॉर्मेशन।

गीडा सेक्टर 11 में कालेसर के पास एडवांस अति आधुनिक सुविधाओं से युक्त अंतरराज्यीय बस टíमनल बनाया जाएगा। सेक्टर की आरएफटी तैयार की जा रही है। दो हफ्ते का एक्सटेंशन दिया गया है। इसके फाइनल होते ही, टर्मिनल से जुड़े वर्क शुरू हो जाएंगे।

- संजीव रंजन, सीईओ, गीडा