- अब सिटी के भीड़भाड़ वाले एरिया में लगाए जाएंगे स्पीकर

- जिला प्रशासन की टीम पहले देगी वॉर्निग, उसके बाद कर देगी चालान

- भीड़भाड़ वाले एरिया में बार-बार निरीक्षण के बाद भी नहीं मान रही पब्लिक

- पब्लिक को भी सलाह, भीड़ वाली दुकानों से सावधान रहें

GORAKHPUR: कोरोना के बढ़ते केसेज के बीच सिटी में भीड़ भी बढ़ती जा रही है। वहीं, शहर में बेवजह घूमते लोगों की भीड़ भी खूब नजर आ रही। दुकानों पर तो लोग सोशल डिस्टेंसिंग भूल ही जा रहे हैं। ऐसी कंडीशन में जिला प्रशासन ने लापरवाह पब्लिक से लेकर दुकानदारों के खिलाफ नया एक्शन प्लान बनाया है। अब सिटी का चाहे उर्दू बजार हो या फिर गोलघर का बलदेव प्लाजा व भालोटिया मार्केट, इन भीड़भाड़ वाले स्थानों पर प्रशासन की तरफ से लगातार लाउडस्पीकर के जरिए एनाउंस कर पहले जागरूक किया जाएगा। उसके बाद नहीं मानने पर बढ़े हुए रेट पर सीधे चालान काट दिया जाएगा।

अवेयरनेस फैलाने को लेकर शासन गंभीर

डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने बताया कि अनलॉक-2 में मार्केट में बेवजह घूमते हुए लोग भी खूब दिखाई दे रहे हैं। वो भी ऐसे वक्त में जब कोरोना के प्रतिदिन 20-30 केस आ रहे हैं। वहीं कमिश्नर व डीएम को मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की तरफ से निर्देश दिया गया है कि वे स्वच्छता के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व सेनेटाइजर के यूज के प्रति लोगों को जागरूक भी करें।

लापरवाही पर तुरंत हो कार्रवाई

निर्देश में कहा गया है कि बरसात के मौसम में बीमारियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता का खास ध्यान रखा जाए। इसके लिए सिटी व रूरल एरिया अधिकारियों की टीम का गठन कर सघन निरीक्षण कराया जाए। शुद्ध पेयजल की व्यवस्था कराई जाए। बहुत से लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ मास्क का शत प्रतिशत पालन कराया जाए। पब्लिक को जागरूक भी किया जाए। जागरूक करने के बाद भी अगर कोई मास्क लगाए न दिखे तो बढ़े हुए दर पर उनका चालान काटा जाए। सावर्जनिक स्थानों पर जहां भीड़ ज्यादा होती है वहां लाउडस्पीकर लगाकार लोगों को एलर्ट भी किया जाए। सर्विलांस टीम पूरी सक्रियता के साथ घर-घर जाकर जांच करें और इसकी समीक्षा डेली अपने स्तर पर की जाए।

गवर्नमेंट ऑफिसेज पर भी रहे फोकस

सरकारी दफ्तरों में भी संक्रमण से बचाव के लिए विशेष सावधानी बरते जाने को कहा गया है। आवश्यकतानुसार समूह ग एवं घ के इंप्लाईज को रोस्टर के अनुसार अपने घर से ही कार्य की अनुमति दी जा सकती है ताकि दफ्तर में सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे।

हर जगह भीड़

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर बुधवार को सिटी में भीड़ का हाल जानने निकला। ज्यादातर जगह कोविड रूल्स बेमानी ही नजर आए। उर्दू बजार हो या फिर गोलघर का बलदेव प्लाजा व भालोटिया मार्केट। हर जगह ही जुटी भीड़ में तमाम ऐसे लोग दिखे जिन्हें न तो मास्क लगाना याद था, न ही सोशल डिस्टेंसिंग की कोई परवाह।

वर्जन

भीड़भाड़ न लगाएं। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें। बहुत जरूरी हो तभी घर से निकलें। अन्यथा बढ़े हुए दर के हिसाब से अब चालान जमा करना होगा।

के विजयेंद्र पांडियन, डीएम