- विंटर सीजन से फ्लाइट शेड्यूल चेंज होने की उम्मीद, गोवा, पुणे, चेन्नई के लिए मिल सकती हैं नई उड़ानें

- स्टेट गवर्नमेंट, एयरपोर्ट अॅथारिटी ने इंडिगो एयरलाइंस के साथ की मीटिंग, डिफरेंट रूट पर फ्लाइट खाका तैयार

गुड न्यूज

सिटी से मेट्रोज तक हवाई यात्रा करने के इच्छुक पैसेंजर्स के लिए गुड न्यूज है। गोरखपुर एयरपोर्ट से गोवा, पुणे, चेन्नई, पटना, भुवनेश्वर, रायपुर के लिए फ्लाइटें निकट भविष्य में उड़ान भरेंगी। स्टेट गवर्नमेंट व एयरपोर्ट अॅथारिटी ने इसके लिए इंडिगो एयरलाइंस के साथ मीटिंग कर खाका भी तैयार कर लिया है। अब इंडिगो एयरलाइंस चिह्नित रूट पर फुटफाल का एनालिसिस कर फ्लाइट चलाने की दिशा में कदम बढ़ाएगी। इसके अतिरिक्त गोरखपुर एयरपोर्ट में फ्लाइटों का मूवमेंट रात 9 बजे तक हो सकेगा। सेंट्रल गवर्नमेंट ने इसकी परमिशन भी दे दी है। इसका लेटर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सांसद रविकिशन को भी भेज दिया है।

बता दें, गोरखपुर एयरपोर्ट से फिलहाल 13 फ्लाइटों का संचालन दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, लखनऊ, प्रयागराज, हैदराबाद, बेंगलुरू के लिए है। ट्रेड सिटी के रूप में पहचान बना चुके गोरखपुर में गोवा, पुणे, चेन्नई, पटना, भुवनेश्वर, रायपुर से भी लोगों का आवागमन हो रहा है। इस पर इनीशिएटिव लेते हुए स्टेट गवर्नमेंट ने विभिन्न शहरों के लिए फ्लाइट चलाने की मंशा इंडिगो एयरलाइंस से शेयर की है। शुरुआत में गोवा के लिए 3 दिन फ्लाइट चलाने की तैयारी है। बाद में फुटफाल को देखते हुए इसे बढ़ाया भी जा सकता है।

मार्केट का हुआ सर्वे

डिफरेंट रूट पर फ्लाइट शुरू करने के पहले मार्केट का सर्वे किया गया। इंडस्ट्री के लोगों से बात की गई। टूरिज्म और ट्रेवलिंग फील्ड में काम कर रहे लोगों की भी ओपिनियन ली गई। इसके बाद खाका तैयार कर इंडिगो के साथ पूरे प्लान को शेयर किया गया।

22 करोड़ से होगा एयरपोर्ट टर्मिनल का एक्सटेंशन

गोरखपुर एयरपोर्ट से फ्लाइटों की संख्या बढ़ाने के साथ यहां से फ्लाइट के मूवमेंट पीरियड को शाम 6 बजे से बढ़ाकर रात 9 बजे तक किया जा रहा है। इसलिए 22 करोड़ रुपए से एयरपोर्ट का एक्सटेंशन होगा। फेज-3 के तहत होने वाले एक्सटेंशन के लिए एयरफोर्स ने अपेक्षित भूमि एयरपोर्ट अॅथारिटी को सौंप दी है। वर्तमान एप्रन का आकार दो प्लेन को खड़ा करने के लिए उपयुक्त है। अब 3 एयरबस और एक एटीआर के लिए पार्किग तैयार की जाएगी।

फैक्ट फीगर

13 फ्लाइटों का प्रजेंट में गोरखपुर से मूवमेंट है।

2200 से 2500 यात्रियों का फुटफाल कोरोना पीरियड के पहले डेली था।

1500 से 2000 यात्रियों का फुटफाल प्रजेंट में डेली है।

वर्जन

मैं सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया और हरदीप पुरी को धन्यवाद देता हूं। एप्रन बन जाए जो इंटरनेशनल फ्लाइट भी शुरू हो जाएंगी। पूरे गोरखपुर को यह सौगात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आशीर्वाद से मिली है। लोग दिल्ली, मुंबई से आकर अपना काम निपटाने के साथ अब उसी दिन गोरखपुर से लौट सकते हैं।

रविकिशन, सांसद गोरखपुर

गोवा, पुणे, चेन्नई, पटना, भुवनेश्वर, रायपुर के लिए फ्लाइटें चलाने स्टेट गवर्नमेंट ने इनीशिएटिव लिया है। इंडिगो एयरलाइंस के साथ बैठक हुई है। जल्द ही इसके सकारात्मक परिणाम आएंगे। गोरखपुर एयरपोर्ट से अब रात 9 बजे तक फ्लाइटों का मूवमेंट होगा। जल्द ही इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा।

प्रभाकर बाजपेयी, डायरेक्टर गोरखपुर एयरपोर्ट