- चेकिंग के दौरान अपडेट हो जाएगा डाटा, नहीं बोल सकेंगे झूठ

- एसपी सिटी ने किया डेवलप, पुलिस लाइन में दी गई ऑपरेशन की ट्रेनिंग

GORAKHPUR:

सिटी में पुलिस चेकिंग के दौरान जहां बदमाशों का बचकर निकलना मुश्किल होगा। वहीं पुलिस कर्मचारी भी झूठ नहीं बोल सकेंगे। ऑपरेशन चक्रवात के तहत चेकिंग के दौरान कार्रवाई की फोटो और वीडियो गोरखपुर पुलिस बैरियर चेकिंग एप्लीकेशन में अपलोड की जाएगी। एसपी सिटी सोनम कुमार ने यह एप तैयार कराया है। इसके जरिए पुलिस की जांच में आसानी हो जाएगी। एसपी सिटी ने बताया कि पुलिस के कामकाज को आसान बनाने के लिए यह एप बनाया गया है।

एसपी सिटी की पहल, कराई गई ट्रेनिंग

कोरोना संक्रमण के दौरान शहर में करीब 88 बैरियर बनाए गए थे। सभी जगहों पर पुलिस कर्मचारियों की डयूटी लगती थी। इसके अलावा कई जगहों पर पुलिस की चेकिंग के स्पॉट तैयार किए गए हैं, नियमित ढंग से पुलिस इन जगहों पर चेकिंग करती है। इस संबंध में पुलिस कर्मचारियों को निर्देश है कि अपनी फोटो और वीडियो व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करें। इस दौरान कई बार पुलिस कर्मचारी सूचना अपडेट नहीं कर पाते। कुछ दरोगा और कांस्टेबल पुरानी फोटो डालकर ड्यूटी पूरी कर लेते हैं। इसके अलावा चेकिंग के दौरान क्या-क्या कार्रवाई हुई। इसकी भी जानकारी समय से नहीं हो पाती है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए एसपी सिटी ने पहल की। उन्होंने गोरखपुर पुलिस बैरियर चेकिंग एप्लीकेशन को ऑपरेट करने की ट्रेनिंग पुलिस कर्मचारियों को दिलवाई।

एप से यह होगा फायदा

- बैरियर चेकिंग के दौरान सभी तरह की गतिविधियों को अपलोड किया जा सकेगा।

- एसएचओ, एसओ और चौकी इंचार्ज सहित अन्य जांच टीम इसका उपयोग करेगी।

- किसी बदमाश के क्राइम करके भागने की सूचना पर सभी को अलर्ट मिल सकेगा।

- बैरियर पर मौजूद पुलिस कर्मचारी पूरी जानकारी पा सकेंगे।

- जीपीएस मैपिंग होने से किस स्थान पर क्या चल रहा है। इसकी भी डिटेल मिल जाएगी।

- व्हाटसएप पर सूचना अपडेट करने के बजाय पुलिस कर्मचारी एप का इस्तेमाल करेंगे।

गोरखपुर पुलिस बैरियर चेकिंग एप्लीकेशन बनाया गया है। इसके संबंध में सभी को जानकारी दी गई है। इसके जरिए बैरियर से संबंधित सूचनाएं अपडेट हो सकेंगी। करंट लोकेशन के साथ पूरी जानकारी मिल सकेगी।

सोनम कुमार, एसपी सिटी