- कमिश्नर ने मंडल की रिव्यू मीटिंग के दौरान सभी सीएमओ को किया निर्देशित

- विभिन्न योजनाओं की हुई समीक्षा, दिए जरूरी दिशा-निर्देश

GORAKHPUR: मंडल के सभी निर्माण कार्य शुरू किया जाए और साथ ही उसकी कार्य की गुणवत्ता पर भी खास ध्यान दिया जाए। क्योंकि विकास कार्य शुरू होने से ही मंडल में आए प्रवासी कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। यह निर्देश कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने एनेक्सी भवन में ऑर्गनाइज विकास कार्यो की मंडलीय रिव्यू मीटिंग में दिए। उन्होंने कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यो की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया कि अस्पतालों में चिकित्सकीय उपकरण, चिकित्सकों की उपलब्धता, दवाओं आदि उपलब्धता सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग के लिए स्मार्ट सैंपलिंग की जाए, कोरोना का सैंपल लेते समय खास सावधानी बरती जाए और सही तरह से सैम्पलिंग की जाए। उन्होंने चारों जनपदों के सीएमओ को निर्देश दिया कि सैंपलिंग और इसकी रिपोìटग में विशेष ध्यान दिया जाए और जिलाधिकारी से नियमित रूप से सम्पर्क में रहकर काम किया जाए।

मंडल में लगेंगे एक करोड़ से ज्यादा पौधे

कमिश्नर ने वृक्षारोपण अभियान समीक्षा के दौरान बताया कि मंडल में वृक्षारोपण में एक करोड़ 7 लाख 14 हजार 10 पौधे लगाने का लक्ष्य है जिसमें जनपद गोरखपुर 3636240, महराजगंज में 2578670, कुशीनगर में 2876610 तथा देवरिया में 2622390 वृक्ष लगाया जाना है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण मे प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना के समस्त लाभाíथयों, कक्षा 6 एवं उच्च कक्षाओं के समस्त विद्याíथयों, राजकीय विभाग, सामाजिक संस्थाओं, नौजवान, व्यापारियों, स्वंय सेवी संगठनों तथा जन प्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए। कमिश्नर ने यह भी निर्देश दिया कि पौधरोपण के गड्ढे आदि खोदने के कार्य पूर्ण कर लिए जाए।

डिवाइडर पर भी पौध रोपण

कमिश्नर ने निर्माण कार्यो की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया कि बी व सी श्रेणी के फारेंसिक लैब का काम जल्द पूरा करें और जंगल कौडि़या से कालेसर के फोरलेन पर डिवाईडर आदि पर पौध रोपण भी किया जाए। कमिश्नर ने नगर निगम को निर्देश दिए कि बरसात से पूर्व नाले/नालियों की सफाई करा दें, ताकि जलजमाव की स्थिति न आने पाए। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों कहा कि सिंचाई विभाग के अभियंता को निर्देशित करें कि तटबंधों के मरम्मत का कार्य तथा बंधों पर रैटहोल, रेनकट आदि जांच कर मरम्मत कार्य पूर्ण करा दें। बैठक में चारों जनपदों के डीएम, सीडीओ, संयुक्त विकास आयुक्त, अपर आयुक्त प्रशासन सहित विभिन्न मंडलीय अधिकारी उपस्थित रहे।