-बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों की सुंदरता अब फिल्मों के जरिए देखिए

-गोरखपुर समेत सात जिले के स्कूलों पर बनेगी फिल्म

-गोरखपुर में पांच स्कूलों का हुआ चयन

GORAKHPUR: बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों की सुंदरता जल्द वीडियो फिल्म के जरिये देखने को मिलेगी। यह फिल्म सूबे में सेलेक्टेड गोरखपुर समेत सात जिले गौतमबुद्धनगर, फिरोजाबाद, शामली, फर्रुखाबाद, पीलीभीत व इटावा के चुने गए परिषदीय स्कूलों पर बनेगी। फिल्म के लिए जिले में पांच परिषदीय विद्यालय चयनित किए गए हैं। जहां राज्य परियोजना की टीम आकर वीडियो शूट कर चुकी है।

दो दिन स्कूलों की हुई फोटोग्राफी

स्कूलों में हुए कार्यो की क्वालिटी की जानकारी आम जनमानस तक पहुंचाने के उद्देश्य से बन रहीं इस वीडियो फिल्म के लिए परियोजना की टीम ने दो दिनों तक सेलेक्टेड विद्यालयों की वीडियोग्राफी की। इस दौरान टीम स्कूलों में ऑपरेशन कायाकल्प के 14 पैरामीटर को एक-एक कर बारीकी से देखा और उसकी वीडियोग्राफी की। इनमें शुद्ध व सुरक्षित पेयजल व्यवस्था, मल्टीपल हैंडवाशिंग सिस्टम, रनिंग वाटर सप्लाई, रंगाई-पुताई तथा कक्षा कक्ष में वायरिंग व विद्युत उपकरण आदि कार्य श्ामिल रहे।

सेलेक्ट हुए स्कूल

-प्राइमरी विद्यालय बरऊआ, पिपरौली

-प्राइमरी विद्यालय बगहीबारी, कैंपियरगंज

-कंपोजिट विद्यालय जीतपुर, पिपरौली

-गोरखनाथ कन्या विद्यालय नगर क्षेत्र

-उच्च प्राथमिक विद्यालय पिपरौली

ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में हुए कार्यो पर राज्य परियोजना द्वारा वीडियो फिल्म तैयार की जा रही है। इसके लिए जिले के चयनित पांच विद्यालयों में फिल्म के लिए वीडियोग्राफी हो चुकी है।

बीएन सिंह, बीएसए