-सरकारी क्षेत्र में बीआरडी मेडिकल कॉलेज भी सम्मानित

-योजना के नोडल अधिकारी डॉ। नीरज कुमार पांडेय ने स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री से हासिल किया सम्मान

GORAKHPUR: प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना में लगातार बेहतर प्रदर्शन के लिए गोरखपुर जनपद को राज्य स्तर पर सम्मानित किया गया है। लखनऊ के एक होटल में जनपद की तरफ से यह सम्मान योजना के नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ। नीरज कुमार पांडेय ने हासिल किया। प्रदेश के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह व नेशनल स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के सीईओ इंदुभूषण ने सोमवार को नोडल अधिकारी को सम्मानित किया। जनपद में सरकारी क्षेत्र में योजना के तहत बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज को भी सम्मानित किया गया।

करीब 13 हजार उठा चुके हैं फायदा

मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ। श्रीकांत तिवारी ने जनपद की आयुष्मान भारत योजना की टीम को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा कि अन्य योजनाओं में भी इसी प्रकार का प्रदर्शन होना चाहिए। बताया कि योजना के तहत जिले में 12,825 से अधिक लोग लाभ उठा चुके हैं। इलाज देने के मामले में गोरखपुर का पूरे प्रदेश में तीसरा स्थान है। अकेले बीआरडी मेडिकल कालेज ने 1863 लाभार्थियों का इलाज किया है, जबकि गुरु गोरक्षनाथ चिकित्सालय ने 1422 मरीजों का योजना के तहत इलाज किया। जिले में योजना के अंतर्गत कुल 2.99 लाख लाभार्थी परिवार हैं, जिसके सापेक्ष 2.16 लाख से अधिक लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड जारी किया जा चुका है। इस समय 58 निजी और 20 सरकारी अस्पतालों में योजना के तहत सूचीबद्ध लोगों को 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा जनपद में उपलब्ध है।

रिजेक्ट केसेज का करेंगे दोबारा परीक्षण

नोडल अधिकारी डॉ। नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध अस्पतालों के जिन केसों को रिजेक्ट किया है, उनका फिर से परीक्षण कराया जाएगा। परीक्षण में केस के उचित पाए जाने पर अस्पताल को भुगतान कर दिया जाएगा। यदि सूचीबद्ध अस्पताल की ओर से कोई फ्रॉड पाया गया, तो कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी। बताया कि गोरखपुर को लगातार अच्छे प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है। समारोह के दौरान यह भी निर्देश मिला है कि सरकारी अस्पतालों में योजना के तहत मरीजों को विशेष सुविधा व प्राथमिकता दी जाए।

1416 प्रकार की बीमारियों का इलाज

सीएमओ ने बताया कि योजना के तहत देशभर के सूचीबद्ध अस्पतालों में 1416 प्रकार की बीमारियों का प्रति वर्ष प्रति परिवार पांच लाख तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध है। योजना का फायदा हासिल करने के लिए गोल्ड कार्ड बनवाना अनिवार्य है। शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक तहसील दिवस पर गोल्ड कार्ड बनवाये जायेंगे। इस दौरान 3 दिसंबर को कैम्पियरगंज तहसील परिसर में गोल्ड कार्ड कैम्प लगाया जाएगा। किसी भी प्रकार के फीडबैक, सुझाव, जानकारी व शिकायत के लिए टॉल फ्री नंबर 14555 या 180018004444 डायल करना चाहिए।