-गोरखपुर महोत्सव के आखिरी सुबह से रात तक चलता रहा कार्यक्रमों का सिलसिला

-मैथिली ठाकुर और इंडियन आइडल फेम आकाश ने अपने गीतों से बांधा समां

GORAKHPUR: एक तरफ रामगढ़ताल में रंग-बिरंगी रोशनी से अठखेलियां करतीं लहरें। दूसरी तरफ चंपा देवी पार्क में उठती-गिरती सुरलहरी। बुधवार रात गोरखपुर महोत्सव में कुछ ऐसा ही समां बंधा हुआ था। मंच पर बिहार से आई मैथिली ठाकुर तान छेड़ रही थीं। वहीं इंडियन आइडल फेम आकाश दुबे के गाए गीतों पर लोग थिरक रहे थे। इससे पूर्व समारोह के आखिरी दिन बुधवार सुबह से ही आयोजनों का सिलसिला शुरू हो गया था। जोरदार ठंड के बावजूद बड़ी संख्या में उमड़े गोरखपुराइट्स ने महोत्सव को जमकर एंज्वॉय किया।

बर्डवॉच से हुई शुरुआत

गोरखपुर महोत्सव के दूसरे दिन शहीद अशफाक उल्लाह खां प्राणी उद्यान (चिडि़याघर) और रामगढ़ ताल के वेटलैंड में लोगों ने सांसद रविकिशन के साथ बर्ड वॉच और नेचर वॉक का आनंद उठाया। आयोजन शहीद अशफाक उल्लाह खां प्राणी उद्यान, गोरखपुर वन प्रभाग और हेरिटेज फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में हुआ। इस दौरान गोरखपुर के चार वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर्स चंदन प्रतीक, धीरज सिंह, अनुपम अग्रवाल और संदीप श्रीवास्तव की पक्षियों पर आधारित दो सौ फोटोग्राफ और एक हजार टिकटों की प्रदर्शनी लगाई गई।

बॉक्स

नाटक से बताया कोरोना से बचें

वहीं यूथ पावर एसोसिएशन के कलाकारों ने गोरखनाथ मंदिर परिसर, चेतना तिराहे, चंपा देवी पार्क एवं नौका विहार व्यू प्वाइंट पर कोरोना जनजागरूकता नुक्कड़ नाटक किया। कलाकारों ने 'दो गज की दूरी मास्क है जरूरी, जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं' आदि स्लोगन के साथ लोगों को जागरूक किया।

'विदेशिया' पर चढ़ा पूर्वाचल का रंग

भोजपुरी के शेक्सपियर कहे जाने वाले भिखारी ठाकुर की कृति 'विदेशिया' का मंचन हो और उसमें संगीत के नाम पर भोजपुरी गीतों की पेशगी हो तो कलाकार महफिल लूट ही लेंगे, इसपर शायद ही किसी को संदेह हो। गोरखपुर महोत्सव में मुक्ताकाशीय मंच पर नाटक के मंचन के दौरान कुछ ऐसा ही हुआ और दर्शक झूम उठे।

बॉक्स-1

साइंस फेस्टिवल में चमके आरपीएम के होनहार-फोटो

गोरखपुर महोत्सव के अंतर्गत लगे साइंस फेस्टिवल में आरपीएम के होनहारों ने डंका बजाया। चीफ गेस्ट सांसद राज्यसभा जय प्रकाश निषाद रहे। क्षेत्रीय वैज्ञानिक अधिकारी महादेव पांडेय की देखरेख में आयोजन हुआ। आरपीएम के होनहारों ने सीनियर और स्किट में पहला स्थान हासिल किया। कॉम्प्टीशन में फ‌र्स्ट, सेकेंड और थर्ड आने वाले पार्टिसिपेट्स को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

शतरंज के विजेता बने रक्षित, विनायक और कमलेश

वहीं आरपीएम एकेडमी ग्रीन सिटी गोरखनाथ में आयोजित तीन दिवसीय शरतंज प्रतियोगिता का समापन बुधवार को शानदार तरीके से हुआ। सब जूनियर वर्ग में विजेता का खिताब बकल्स व प्रोग्रेसिव के आधार पर लिटिल फ्लावर स्कूल धर्मपुर के रक्षित शेखर द्विवेदी ने अपराजित रहते हुए 5.5 प्वॉइंट्स बनाकर अपने नाम कर लिया। दूसरा स्थान सेंट्रल एकेडमी शाहपुर के आर्यन सरन को मिला। तीसरे स्थान पर पिलर्स पब्लिक स्कूल के स्वास्ति मोहन रहे। जूनियर वर्ग में विनायक सिंह यादव विजेता बने। वहीं सनुराग भाटिया उपविजेता रहे। तीसरे स्थान पर नमन कुमार रहे। ओपन कैटेगरी में कमलेश कुमार चैम्पियन बने। उपविजेता का खिताब संजय सिंह को मिला। तीसरे स्थान पर विष्णु देव यादव रहे। विजेताओं को चीफ गेस्ट हिन्दुस्तान उर्वरक व रसायन लिमिडेट के चीफ मैनेजर प्रोसेस आर एस लाल, आरपीएम एकेडमी ग्रीन सिटी के चैयरमेन व प्रतियोगिता के मुख्य आयोजक अजय शाही व प्रिंसिपल आरपीएम एकेडमी ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया।