- स्ट्रीट लाइट ऑफ करने के लिए लगाई जाएगी कंट्रोलिंग स्विच

- टेंडर होने के बाद अब ठेकेदारों से काम करवाने की पहल में जुटा निगम

GORAKHPUR: सड़कों पर उजाला लेकिन इसके बाद भी स्ट्रीट लाइट्स सूरज को रोशनी दिखाती नजर आ ही जाती हैं। इससे न सिर्फ बिजली का नुकसान हो रहा है, बल्कि निगम को भी बिजली के मद में फालतू पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। मगर अब ऐसा नहीं होगा। जीएमसी अब ऐसे स्पॉट्स पर बिजली की बचत करेगा। इसके लिए तैयारी तेज हो गई है। कुछ ही दिनों में इन सब स्पॉट्स पर स्विच लगा दिए जाएंगे, जिससे कि दिन में स्ट्रीट लाइट जलने की प्रॉब्लम से निजात मिलेगी, वहीं विभाग के भी लाखों रुपए बचने के साथ ही लोगों को भी उनके हिस्से की भरपूर बिजली मिल सकेगी।

शुरू होना है काम, ठेकेदारों से लाइनअप

जीएमसी ने अपनी स्ट्रीट लाइट को कंट्रोल करने के लिए इसमें मैनुअल स्विच लगाने की तैयारी की है। इसके लिए बाकायदा टेंडर भी हो चुका है और फर्म का सेलेक्शन भी कर लिया गया है। मगर इन सबके बीच आई इस महामारी की वजह से काम अटक गया। अब जब लॉकडाउन में जिम्मेदारों को कुछ छूट मिली है, तो उन्होंने इस काम को आगे बढ़ाने की तैयारी तेज कर दी है। काम को जल्द से जल्द शुरू कराने के लिए अपर नगर आयुक्त ने जहां ठेकेदारों को बुलाकर मीटिंग की और जरूरी निर्देश देते हुए, उन्हें गवर्नमेंट की गाइड लाइन के हिसाब से तैयारी करने के लिए निर्देशित किया। अगर सबकुछ ठीक रहा, तो जल्द यह काम शुरू हो जाएगा और विभाग बड़ी मात्रा में बिजली की बचत कर पाएगा।

वर्जन

ठेकेदारों से स्ट्रीट लाइट में कंट्रोल स्विच लगाने का काम शुरू कराने के लिए मीटिंग की गई है। वह गवर्नमेंट की गाइडलाइन के हिसाब से तैयारी कर रहे हैं। जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

- डीके सिन्हा, अपर नगर आयुक्त, नगर निगम