- विभिन्न मुकदमों में वांटेड शातिरों की गिरफ्तारी में कांप रही पुलिस

- टेंपरोरी जेल में भेजे जाने के बाद ही जांच की पूरी हो रही प्रक्त्रिया

GORAKHPUR:

जिले में बदमाशों के खिलाफ चल रही कार्रवाई में कोरोना का खौफ भारी पड़ रहा है। जेल जाने के बाद जांच की व्यवस्था है। लेकिन इसके पहले बदमाशों की धर पकड़ में पुलिस कांप जा रही है। गिरफ्तारी के पहले पुलिस की टीम इस बात की ताकीद कर रही है कि जिसे पकड़ रहे हैं। उसे कोरोना का संक्रमण तो नहीं है। इससे बचने के लिए गिरफ्तारी में लगी टीम अपराधियों से पूछताछ के दौरान चंद सवाल भी पूछ रही है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा हर जगह है। हाल के दिनों में कई पुलिस कर्मचारी इसकी चपेट में आ चुके हैं। इसलिए सावधानी बरतते हुए अपना काम किया जा रहा है।

गिरफ्तारी के पहले पूछ रहे सवाल, आया तो नहीं बुखार

जिले में ताबड़तोड़ बदमाशों के खिलाफ कार्रवाई चल रही है। टॉप 10 और टॉप 100 में शामिल विभिन्न मामलों में वांटेड अभियुक्तों की गिरफ्तारी के साथ-साथ अपराधों में शामिल रहे बदमाश पकड़े जा रहे हैं। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण पुलिस की टीम अभियुक्तों की गिरफ्तारी में भीतर से खौफ खा रही है। जिले में दो थानों से पकड़े गए आरोपितों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद पुलिस कर्मचारियों के मन में डर समा गया है। इसलिए धर पकड़ के दौरान इस बात की जानकारी भी जुटाने की कोशिश हो रही है कि पहले से कहीं कोई प्रॉब्लम तो नहीं है। इस चक्कर में अभियुक्तों के फरार होने का खतरा भी है।

ये जानकारी जुटा रहे कांस्टेबल

-हाल के दिनों में सर्दी, जुकाम और बुखार की शिकायत तो नहीं हुई।

-यदि कोई शिकायत हुई तो उसकी दवा कब और कैसे ली थी।

-फैमिली मेंबर्स को भी ऐसी कोई प्रॉब्लम नहीं हो रही है। यदि है तो कितने दिनों से है।

-मोहल्ले में अगल-बगल किसी ऐसे व्यक्ति से तो नहीं मिले थे जिसको बुखार रहा हो।

- मोहल्ले में कोई हॉट स्पॉट तो नहीं है। यदि हॉट स्पॉट है तो अभियुक्त के घर से उसकी कितनी दूरी है।

जेल पहुंचने पर हो रही जांच, गिरफ्तारी पर नहीं इंतजाम

पुलिस थानों में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कैंट थाना और पुलिस लाइन में कोरोना के संक्रमण से कई पुलिस कर्मचारी प्रभावित हुए हैं। इस वजह से पुलिस कर्मचारियों को ड्यूटी करने में प्रॉब्लम आ रही है। पुलिस के लिए बड़ी चुनौती तब सामने आ रही है कि जब वह किसी को गिरफ्तार करने जा रहे हैं। अभियुक्तों के कोरोना संक्रमण होने की आशंका से पुलिस कर्मचारी परेशान हो जा रहे हैं। लेकिन फिर भी रिस्क कवर करते हुए गिरफ्तारी और पूछताछ की प्रक्त्रिया को पूरा किया जा रहा है। पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि जेल जाने वाले अभियुक्तों को अस्थाई जेल में रखा जा रहा है। उनकी कोरोना जांच के बाद ही मंडलीय कारागार में शिफ्ट किया जा रहा है।

दो अभियुक्त मिले पॉजिटिव

हाल के दिनों में दो अभियुक्तों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। गोला और कैंपियरगंज एरिया में पकड़े गए शातिरों को पुलिस ने जेल भेज दिया। अचानक तबियत खराब होने पर जब उनकी जांच हुई तो पता लगा कि दोनों कोरोना से संक्रमित है। यह जानकारी होने पर थानों के सभी पुलिस कर्मचारियों को सांप सूघ गया। एसएसपी के निर्देश पर तत्काल सभी की जांच कराई गई। इस वजह से हर पुलिस कर्मचारी डरा-डरा महसूस कर रहा है।

अभियुक्तों की गिरफ्तारी के दौरान पूरी सावधानी बरती जा रही है। संक्रमण से बचाव के निर्देश पुलिस कर्मचारियों को दिए गए हैं।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी