बॉडी में आक्सीजन लेवल, टेंपरेचर होगा मेंटेन

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए थानों में नई व्यवस्था

<बॉडी में आक्सीजन लेवल, टेंपरेचर होगा मेंटेन

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए थानों में नई व्यवस्था

GORAKHPUR:

GORAKHPUR:

जिले के पुलिस कर्मचारियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए नियमित जांच कराई जाएगी। बॉडी में आक्सीजन का लेबल और टेंपरेचर मापने के बाद ही ड्यूटी पर जाने दिया जाएगा। सभी थानों में व्यवस्था शुरू करने के लिए ऑक्सीजन लेवल मापने वाली मशीनों का इंतजाम किया जा रहा है। एसपी सिटी ने बताया गणना के दौरान ही जांच करके ड्यूटी पर तैनाती होगी। किसी पुलिस कर्मचारी के संक्रमित होने पर इसकी सूचना तुरंत मिल सकेगी।

सब इंस्पेक्टर की मौत से सहमा महकमा

कोरोना संक्रमण के कारण मेरठ में एक सब इंस्पेक्टर की मौत हो गई थी। पुलिस और जीआरपी में कई पुलिस कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। दरोगा की मौत से पुलिस महकमा सहम उठा है। कुछ दिनों से बुखार पीडि़त दरोगा की अचानक तबियत खराब हो गई। उनको अस्पताल ले जाया गया। लेकिन जान नहीं बच सकी। पुलिस की रूटीन ड्यूटी के अलावा हॉट स्पॉट, हॉस्पिटल सहित कई जगहों पर तैनाती हो रही है। इससे कोरोना का संक्रमण फैलने का खतरा भी बढ़ा हुआ है। इसलिए सभी पुलिस कर्मचारियों की नियमित जांच का फैसला लिया गया है।

हर थाने को दी जाएगी मशीन

थानों पर आक्सीजन मशीन होने से सभी के बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल पता चल सकेगा। इसका डाटा भी रजिस्टर में मेंटेन किया जाएगा। इसके अलावा थर्मल स्कैनर से बॉडी का टेंपरेचर भी जांचा जाएगा। हर थाना में तैनात इंस्पेक्टर से लेकर होमगा‌र्ड्स जवान तक की जांच हो सके, इसके लिए सभी जगहों पर मशीन उपलब्ध कराई जाएगी।

म्8 पुलिस कर्मचारी क्वारंटीन

बाहर से गोरखपुर लौटने वाले पुलिस कर्मचारियों को पहले क्वारंटीन किया जा रहा है। कुछ दिनों तक उनकी मानीटरिंग करने के बाद डॉक्टरी जांच कराई जा रही है। फिटनेस सर्टिफिकेट मिलने पर ही पुलिस कर्मचारियों को ड्यूटी दी जा रही है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान में कुल म्8 पुलिस कर्मचारी क्वारंटीन हैं। पुलिस लाइंस के क्वारंटीन सेंटर में फ्7 पुलिस कर्मचारियों को रखा गया है। जबकि फ्क् पुलिस कर्मचारियों को उनके घर में क्वारंटीन रहने की हिदायत दी गई है। क्वारंटीन किए गए पुलिस कर्मचारियों का हेल्थ चेकअप कराया जाता है।

थानों में रोजाना पुलिस कर्मचारियों की जांच हो सकेगी। ऑक्सीजन लेवल और बॉडी टेंपरेचर देखने के बाद ही ड्यूटी पर भेजा जाएगा। सब इंस्पेक्टर की निगरानी में यह प्रक्रिया नियमित चलेगी। थानों पर थर्मल स्कैनिंग कराई जा रही है। ऑक्सीजन लेवल की जांच के लिए मशीन जल्द ही उपलब्ध हो जाएगी।

डॉ। कौस्तुभ, एसपी सिटी