- बारिश के चलते सिटी के कई एरिया में जलभराव से पब्लिक परेशान

- सिविल लाइंस, पैडलेगंज में पेड़ गिरने से एचटी और एलटी की लाइन हुई क्षतिग्रस्त, सप्लाई ठप

GORAKHPUR:

मौसम की करवट के साथ गुरुवार को शहर में आफत की बारिश हुई। नगर निगम, बिजली निगम के मानसून के पहले किए गए वर्क और मेंटेनेंस की पोल खुल गई। तेज हवा के साथ हुई बारिश से गुरुवार सुबह 5 बजे सिटी के कई एरिया की बिजली गुल हो गई। सिविल लाइन में पेड़ गिरने से एलटी लाइन का पोल व तार क्षतिग्रस्त होने से बिजली गुल हो गई। वहीं, सिटी के कई एरिया में जलभराव होने से पब्लिक परेशान रही।

डीएम आवास परिसर का गिरा पेड़ (फोटो)

सिविल लाइन एरिया में डीएम आवास परिसर में एक पेड़ जड़ से उखड़कर मेन सड़क पर बिजली तारों पर गिर पड़ा। इससे चार स्पेन तार व एक पोल क्षतिग्रस्त हो गया। डीएम आवास की बिजली सप्लाई प्रभावित होने से अभियंताओं के हाथ-पांव फूल गए। आनन-फानन में अफसर मौके पर पहुंचे। पेड़ की डाली काटकर उसे अलग करने के बाद लाइन की मरम्मत का काम शुरू कराया। दोपहर 12 बजे सप्लाई बहाल हो सकी।

पासपोर्ट ऑफिस की बिजली गुल

असुरन चौक एरिया में सड़क के किनारे लगा एचटी लाइन का पोल जलजमाव की वजह से सड़क की ओर झुक गया। सूचना पर पहुंची बिजली टीम ने दूसरा पोल लगाकर दोपहर 3 बजे विष्णु मंदिर फीडर एरिया में सप्लाई बहाल की। पासपोर्ट ऑफिस के पास भी एचटी लाइन का जंपर कटने से बिजली गुल हो गई। कर्मचारियों ने जंपर जोड़कर सप्लाई बहाल की। इसी प्रकार राप्तीनगर, सहारा इस्टेट, बेतियाहाता दक्षिणी, विकासनगर, खोराबार समेत अन्य इलाकों में भी फॅाल्ट की वजह से दोपहर तक बिजली सप्लाई प्रभावित रहीं। रुस्तमपुर, रानीबाग समेत नार्मल क्षेत्र में जगह-जगह जंपर कटने से बिजली कटी रही। कई एरिया में फॉल्ट बनने के बाद भी बिजली की बार-बार ट्रिपिंग होती रही। इससे पब्लिक परेशान रही।

लोगों को उमस भरी गर्मी से मिली राहत

बारिश के कारण मौसम ठण्डा होने की वजह से लोगों को गर्मी व उमस से राहत रहीं, लेकिन जलसंकट से लोग परेशान रहे। बिजली आपूर्ति बहाल होने पर दोपहर बाद प्रभावित मोहल्लों में सप्लाई सामान्य हो सकी।

बारिश का पानी दुकान में घुसा, जलभराव से पब्लिक परेशान (फोटो)

बारिश ने नगर निगम की पोल खुल कर रख दी। सड़क पर जलभराव की वजह से राप्तीनगर कॉम्पलेक्स में दुकानों के अंदर पानी घुस गया। इसकी जानकारी मिलने के बाद दुकानदार अपनी दुकानों पर पहुंचे और सामानों को सुरक्षित स्थान पर रखा। दुकानदारों का कहना है कि बारिश के दिनों में अक्सर इस तरह की दिक्कत होती हैं लेकिन जिम्मेदार नहीं सुनते। वहीं जटेपुर उत्तरी कृष्णा नगर कॉलोनी, दाऊदपुर, जीडीए ऑफिस के सामने, बशारतपुर अशोक नगर कॉलोनी, सुभाष नगर कॉलोनी, मेडिकल रोड स्थित मुगलहा पेट्रोल पंप संध्या विहार कॉलोनी आदि एरिया में जलभराव की वजह से लोगों को आने जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। लोगों ने समस्या से निजात पाने के लिए नगर निगम कंट्रोल रूम में शिकायत दर्ज कराई, लेकिन स्थिति जस की तस रही।

नगर निगम कंट्रोल रूम में पहुंचीं कंप्लेन

केस 1-जटेपुर उत्तरी कृष्णा नगर कॉलोनी निवासी संतोष कुमार सिंह ने बताया, बारिश में जलभराव हो गया है।

केस 2-राप्तीनगर कॉम्प्लेक्स के रमेश गुप्ता ने बताया, सुबह दुकान में पानी घुसने की जानकारी हुई। इसके बाद तत्काल मौके पर पहुंचा। नगर निगम के कंट्रोल रूम को इसके बारे में सूचना दी।

केस 3-बशारतपुर अशोक नगर कॉलोनी के अरविंद सिंह ने बताया, बारिश में हर बार पूरे कॉलोनी में पानी भर जाता है। घर से निकलने में परेशानी होती है।

केस 4- राजेंद्र नगर पश्चिमी के आकाश सिंह ने बताया कि इलाके में जलनिकासी की कोई व्यवस्था नहीं हैं, जिसकी वजह से जलजमाव होता है।

केस 5-मेडिकल रोड स्थित मुगलहा पेट्रोल पंप संध्या विहार कॉलोनी के अंकित द्विवेदी ने शिकायत दर्ज कराई कि सड़क पर जलभराव होने से लोगों को दिक्कत हो रही है। इलाके में नाली की व्यवस्था नहीं है।

बिजली कंट्रोल रूम में आई कंप्लेन

केस 1-सरस्वतीपुर के राहुल ने बताया, इलाके में कभी फॉल्ट तो कभी ट्रिपिंग के चलते बिजली गुल हो जाती है। जिसके चलते परेशानी होती है।

केस 2- हरिओम नगर के अजय सिंह ने कहा, बारिश के चलते सुबह से बिजली नहीं है। बिजली निगम के जेई और एसडीओ के पास कॉल करने पर पता चला कि डीएम आवास के सामने पेड़ गिरने से सप्लाई बंद है। काफी इंतजार के बाद देर शाम बिजली सप्लाई चालू हुई।

केस 3- बशारतपुर के विनोद तिवारी ने बताया, एचएन सिंह चौराहे से सटे ट्रांसफार्मर में झाडि़यां उग गई हैं। जिसके चलते ट्रिपिंग होती है। उपकरण भी जलने का खतरा है। बिजली अधिकारी सिर्फ आश्वासन ही देते हैं।

------------

फैक्ट फीगर

26 कंप्लेन सिटी के विभिन्न एरिया से नगर निगम कंट्रोल रूम में आई।

20 कंप्लेन सिटी के विभिन्न एरिया से बिजली कंट्रोल रूम में आई।

बिजली संकट, जलभराव, आपदा की यहां करें कंप्लेन

बिजली कंट्रोल रूम नंबर--9450963851

नगर निगम का टोल फ्री नंबर--1800-180-3456

वाटसअप नंबर--7311180317

हेल्पलाइन नंबर--7311180390

बाढ़ नियंत्रण कंट्रोल रूम नंबर--0551-2201796, 1077

-9454426252, 9555788115

---------

वर्जन

बारिश के चलते कई इलाके में जलजमाव की शिकायत मिली। मौके पर पहुंचकर विभिन्न स्थलों को निरीक्षण किया गया। जहां पर जल जमाव अधिक था। क्षेत्रीय सुपवाइजर एवं अवर अभियंता को निर्देशित करते हुए तत्काल पंप सेट लगवाकर जलनिकासी कराई गई। समस्त अवर अभियंता व सुपरवाइजर को निर्देश दिए गए हैं कि जहां-जहां जलजमाव हो, पंप लगाकर तत्काल जलनिकासी कराई जाए।

सुरेश चंद्र, चीफ इंजीनियर नगर निगम

बारिश के साथ तेज हवा के कारण सिटी के कई एरिया की बिजली सप्लाई में व्यवधान आ गया। सूचना मिलते ही कर्मचारियों को लगाकर सप्लाई बहाल की गई। कुछ एरिया में दोपहर 12 बजे तक सप्लाई सामान्य हो सकी। अन्य एरिया में दोपहर 3 बजे तक बिजली सप्लाई बहाल हो सकी।

इंजी। यूसी वर्मा, एसई शहर