- तेल में खेल की आंच गोरखपुर में भी

-श्रमिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए कितना डीजल खर्च हुआ देना होगा हिसाब

- लखनऊ के कैसरबाग डिपो में ड्राइवर व कंडक्टर की मिलीभगत से हुई डीजल की चोरी

GORAKHPUR: लखनऊ के कैसरबाग डिपो में डीजल चोरी के मामला सामने आने के बाद जांच के रडार पर गोरखपुर भी आ गया है। श्रमिकों को उनके घर तक पहुंचाने में कितना डीजल खर्च हुआ है, इसका डिटेल्स रोडवेज के आरएम और एमआरएम से मांगा गया है। इसे लेकर रेलवे बस डिपो और राप्तीनगर डिपो में हड़कंप मच गया है। बताते चलें कि प्रवासी श्रमिकों को उनके घरों तक पहुंचाने में यूपी रोडवेज की यूपीएसआरटीसी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। दिन-रात एक करके विभाग के कर्मचारी श्रमिकों और लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया। लेकिन कोरोना काल में कुछ ड्राइवर व कंडक्टर ने जमकर डीजल की चोरी भी की।

कैसरबाग में ड्राइवर और कंडक्टर की मिलीभगत से डीजल चोरी का मामला उजागर होने के बाद मुख्य प्रधान प्रबंधक जयदीप वर्मा ने गोरखपुर रोडवेज के आरएम और एआरएम को डीजल खपत की रिपोर्ट मांगा है। बताते चलें कि कोविड-19 के कारण हुए लॉकडाउन में निगम द्वारा विभिन्न जगहों से प्रवासी श्रमिकों को लाने ले जाने के लिए बसों का संचालन किया गया। इस दौरान ड्राइवर व कंडक्टर्स को बस के साथ विभिन्न जगहों पर स्थाई कैंप कराए गए। जिला प्रशासन के सहयोग से बसों को विभिन्न जगहों पर भेजा गया। लेकिन कुछ ड्राइवर-कंडक्टर की साठगांठ से डीजल की हेराफेरी की गई। लखनऊ क्षेत्र में लॉकडाउन के समय चलाई गई बसों में डीजल चोरी का मामला प्रकाश में आया। इस मामले में चार ड्राइवरों पर कार्रवाई कर उन्हें हटा दिया गया। डीजल में घोटाले की जांच से रोडवेज कर्मी खौफ में हैं।

एक सप्ताह के अंदर जांच रिपोर्ट तलब

मामला सामने आने के बाद अन्य डिपो में भी बसों में संचालित किमी की तुलना में अधिक डीजल की खपत दर्शाते हुए डीजल की हेराफेरी हो सकती है। इसको लेकर जांच के निर्देश दिए गए हैं। गोरखपुर आरएम और एआरएम को प्रवासी श्रमिकों नि.शुल्क चार्टर, सभी बसों के संचालित किमी और डीजल की सप्लाई की जांच कर एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट तलब की गई है।

---------------------------------

श्रमिक सेवा में लगाई गई बसें-15574

बसों से घर तक पहुंचाए गए प्रवासी मजदूर- 522498

अप्रैल 2020

- निगम की बसों में डीजल खपत -7944 लीटर

अनुबंधित बसों में डीजल खपत - 439 लीटर

मई 2020

निगम की बसों में डीजल खपत -404302 लीटर

अनुबंधित बसों में डीजल खपत-- 106703

नोट- यह आंकडा गोरखपुर रिजन अप्रैल और मई माह में डीजल खपत का है।

वर्जन

प्रवासी श्रमिकों को पहुंचाने में कितनी डीजल की खपत हुई हैं। इसके जांच के आदेश मिले हैं। जांच कराई जा रही है, जल्द ही रिपोर्ट मुख्यालय को भेज दी जाएगी।

डीवी सिंह, आरएम गोरखपुर