-आरटीओ विभाग ने लर्निग लाइसेंस के आवेदन पर लगी रोक हटाई

-लाइसेंस के आवेदन के लिए भी विभाग ने खोला सारथी पोर्टल

GORAKHPUR: आरटीओ कार्यालय में छह जुलाई से लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस बनने शुरू हो जाएंगे। स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस पहले से बन रहे हैं। शासन के दिशा-निर्देश पर आरटीओ विभाग ने लर्निग लाइसेंस के आवेदन पर लगी रोक हटा ली है। लर्निग लाइसेंस के आवेदन के लिए भी विभाग का सारथी पोर्टल खुल जाएगा।

लर्निग लाइसेंस के पुराने आवेदन होंगे कैंसिल

स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस की तरह लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन भी निरस्त किए जाएंगे। निरस्तीकरण का मैसेज अभ्यर्थियों के मोबाइल पर पहुंचेगा। अभ्यर्थियों को टेस्ट की डेट के लिए दोबारा आवेदन करना होगा। लेकिन दूसरी बार शुल्क नहीं देना होगा। संक्रमण को देखते हुए भीड़ से बचने के लिए विभाग में अभ्यर्थियों को एक साथ न बुलाकर तीन शिफ्टों में बुलाया जाएगा। एक दिन में अधिकतम 60 अभ्यर्थियों का ही टेस्ट लिया जाएगा।

पहले के आवेदनों पर जोर

गोरखपुर में लॉकडाउन के पहले 8075 लोगों ने प्रशिक्षु ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। शुरुआत में लॉकडाउन के पहले किए गए लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदनों का निस्तारण होगा। बाद में नए आवेदनों पर विचार किया जाएगा। पहले से पड़े आवेदनों के निस्तारण में ही महीनों लग जाएंगे। ऐसे में नए आवेदकों का तो नंबर ही नहीं आ पाएगा।

-----

वर्जन

शासन के दिशा-निर्देश पर छह जुलाई से लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस बनने शुरू हो जाएंगे। इस दौरान फेस मास्क और शारीरिक दूरी का पालन अनिवार्य होगा। विभागीय प्रक्रिया शुरू हो गई है।

भीम सेन सिंह, आरटीओ, गोरखपुर