-सीएम से रविवार को मिलने पहुंचे चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष

-उद्यमियों ने टेक्सटाइल उद्योग को बढ़ावा देने की बात रखी

GORAKHPUR: गोरखपुर को टेक्सटाइल सेक्टर का हब बनाया जाएगा। लॉकडाउन के दौरान सिलाई से जुड़े करीब 12 हजार लोग गोरखपुर आए हैं। इससे उनके सामने रोजगार का संकट नहीं रहेगा। स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए बड़े ट्रेनिंग सेंटर भी बनाए जाएंगे, जहां लोगों को ट्रेनिंग देकर अपना रोजगार शुरू करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। ये बातें रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने उद्यमियों से कही।

सीएम से मिलने पहुंचे उद्यमी

गोरखपुर आए मुख्यमंत्री से रविवार सुबह चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विष्णु प्रसाद अजित सरिया व पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल मिलने पहुंचे थे। उद्योग जगत की स्थिति पर चर्चा करते हुए उद्यमियों ने टेक्सटाइल उद्योग को बढ़ावा देने की बात रखी। जिस पर सीएम ने कहा कि इस क्षेत्र को टेक्सटाइल का हब बनाने की कवायद चल रही है। रेडिमेड गारमेंट्स को एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) में शामिल करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। प्रदेश में बड़ी संख्या में स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए बड़ा ट्रेनिंग सेंटर खोला जाएगा।

स्वरोजगार के लिए योजना बना रही प्रदेश सरकार

चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधि मंडल ने सुझाव दिया कि बाहर से आए कामगारों को रोजगार देने के लिए गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) को फ्लैटेड फैक्ट्री बनानी चाहिए, जहां सिलाई से जुड़े ये कामगार अपना काम शुरू कर सकते हैं। 15 साल में धीरे-धीरे कर उस जगह का भुगतान भी कर सकते हैं। इससे वे मालिक बन जाएंगे। उद्यमियों ने इंडस्ट्रियल एरिया में भी इस तरह का प्रयोग करने की जरूरत बताई। मुख्यमंत्री ने इस दिशा में प्रयास करने का आश्वासन देते हुए बड़े उद्यमियों से भी सहयोग मांगा।

सीएम को किया इन्वाइट

चैंबर के प्रतिनिधि मंडल ने गीडा के सेक्टर 13 में बने उद्योग भवन के नवंबर माह में प्रस्तावित लोकार्पण समारोह के लिए सीएम को निमंत्रित किया। सीएम ने इस कार्यक्रम के लिए हामी भरी है। उम्मीद है कि धनतेरस में लोकार्पण हो सकता है। उन्होंने उद्योग भवन बनाने में चैंबर के प्रयासों की सराहना भी की। चैंबर की ओर से बताया गया कि इंडस्ट्रियल एस्टेट में स्थापित उद्योग भवन का गीडा की स्थापना में बड़ा योगदान रहा है। उद्योग बंधु की संकल्पना भी यहीं से बनी है। चैंबर की ओर से औद्योगिक इकाइयों के लिए भूमि की आवश्यकता की बात भी उठायी गई। उद्यमियों ने कहा कि भूखंडों का समय से विकास होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि गीडा में लैंड बैंक बढ़ाने की दिशा में प्रयास शुरू हो गए हैं।

मां ब्रह्मचारिणी की आराधना कर लखनऊ लौटे सीएम

नवरात्र की प्रतिपदा में कलश स्थापना के लिए गोरखनाथ मंदिर में पहुंचे गोरक्षपीठाधीश्वर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार सुबह गोरखनाथ मन्दिर स्थित अपने आवास की शक्तिपीठ में मां भगवती के दूसरे स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी की पूरे विधि-विधान से आराधना की। आनुष्ठानिक पूजा के बाद सीएम ने शहर के कुछ गण्यमान्य लोगों से मुलाकात की और फिर करीब 12 बजे लखनऊ के लिए रवाना हो गए।

सीएम से मिले एमएमएमयूटी वीसी

सुबह मुख्यमंत्री से मिलने मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो। जेपी पांडेय पहुंचे। उन्होंने विश्वविद्यालय से जुड़ी अद्यतन योजनाओं की जानकारी सीएम को दी और उसमें शासन से सहयोग की अपील की। सीएम ने उन्हें हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। सीएम से मिलने पहुंचे हिंदुस्तान उर्वरक व रसायन लिमिटेड के महाप्रबंधक अरुण गुप्ता ने उन्हें निर्माण से जुड़ी अद्यतन जानकारी दी। बताया कि कार्य अंतिम चरण में है। चैम्बर ऑफ इंडस्ट्रीज के पदाधिकारियों ने मुलाकात कर मुख्यमंत्री को उद्योगपतियों की समस्याओं से अवगत कराया और समाधान का आश्वासन दिया।