-वीसी ने किया एलएलबी डिपार्टमेंट का मुआयना

-15 दिन में वाई फाई सुविधा देने का दिलाया भरोसा

GORAKHPUR: पंडित दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। राजेश सिंह ने गुरुवार को विधि विभाग का निरीक्षण किया। इस दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाओं, ग‌र्ल्स कॉमन रूम, लाइब्रेरी समेत पूरे भवन की बुनियादी सुविधाओं को मुआयना किया। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए संकायाध्यक्ष को डिजिटल रिकार्डिग रूम के साथ-साथ लाइब्रेरी में 25 नए कंप्यूटर उपकरण लगाने का प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया। वीसी ने कहा कि 15 दिनों के अंदर विभाग को इंटरनेट की सुविधा से लैस करने के साथ वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी। वीसी ने टीचर्स से कितने फीसदी कोर्स पूरा हुआ है इस बाबत सवाल पूछा। टीचर्स ने 25 फीसदी कोर्स पूरा होने की जानकारी दी। इस पर वीसी ने नाराजगी जताते हुए संकायाध्यक्ष को एक सप्ताह के अंदर पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बचे कोर्स को ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में पूरा करने की कार्ययोजना तैयार करने का निदर्1ेश दिया।

अगली बैठक में नए टीचर्स से लेंगे प्रेजेंटेशन

निरीक्षण के दौरान 2018 में नियुक्ति हासिल करने वाले टीचर्स को अगली बैठक में दस मिनट का प्रेजेंटेशन तैयार करने का निर्देश दिया है। कहा कि नए शिक्षक अपनी इनोवेशन, पेटेंट फाइल करने की प्रगति, कितने नए कोर्स डिजाइन किए, भविष्य की क्या कार्य योजना है सरीखी अन्य जानकारी पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से देंगे। प्रेजेंटेशन के माध्यम से यूनिवर्सिटी प्रशासन से आकलन करेगा।

उत्कृष्ट लेक्चर देने वाले टीचर्स को नकद पुरस्कार

वीसी ने कहा कि विभाग की लाइब्रेरी को ई लाइब्रेरी बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया जाए। यहां नए कंप्यूटर उपकरण लगने से विद्यार्थियों को जहां ई कंटेट आसानी से सुलभ होंगे। इसके लिए नेशनल लाइब्रेरी इंफार्मेशन नेटवर्क की मदद ली जाएगी। जहां पांच लाख से अधिक किताबों विद्यार्थियों को सुलभ हो सकेंगी। वीसी ने कहा कि टीचर्स की ओर से ऑनलाइन दिए जाने वाले लेक्चर को वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। एक कमेटी की ओर से इसकी गुणवत्ता की जांच की जाएगी। सबसे बेहतर लेक्चर देने वाले टीचर्स को यूनिवर्सिटी के स्थापना दिवस पर नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

नए टीचर्स से ली जाएगी सेवाएं

निरीक्षण के दौरान वीसी ने एलएलबी, पीएचडी, बीए एलएलबी के साथ एलएलएम के विद्यार्थियों के साथ संवाद किया। विद्यार्थियों ने हॉस्टल आवंटन, इंटरनेट सुविधा, कक्षाओं के संचालन, ढांचागत सुविधाओं, उच्चीकृत लाइब्रेरी से जुडी समस्याओं से अवगत कराया गया। विद्यार्थियों ने सेल्फ फाइनेंस कोर्स की कक्षाएं न चलने का मुद्दा उठाया। कहा कि भुगतान न होने से टीचर कक्षाएं नहीं ले रहे हैं। वीसी ने संकायाध्यक्ष को गेस्ट फैकल्टी के रूप में नए टीचर्स को प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया।