-पिछला सेशन लेट होने से इस बार मई में कराना था यूनिवर्सिटी-कॉलेज का एग्जाम

-यूनिवर्सिटी कंट्रोल रूम और विभाग में फोन कर मांग रहे जानकारी

GORAKHPUR: कोरोना के चलते एक बार फिर दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी का एकेडमिक कैलेंडर फेल होता नजर आ रहा है। कोरोना की वजह से पढ़ाई देर से शुरू हुई तो इस बार मई में एग्जाम कराने पर सहमति बनी। वहीं अप्रैल से प्रैक्टिकल एग्जाम कराने का डिसिजन लिया गया। लेकिन कोरोना फिर वापस आ गया और ऐसे में मई में एग्जाम का सीन नहीं बन रहा है। ऐसे में यूनिवर्सिटी और कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट परेशान हो रहे हैं। वह बार-बार कॉल इसकी जानकारी ले रहे हैं।

स्टूडेंट कर रहे सवालों की बौछार

-एग्जाम कब होगा? कहीं यह ऑनलाइन फॉर्मेट में तो नहीं होगा? प्रैक्टिकल कब से शुरू होंगे?

-कहीं इस बार भी तो हम लोग प्रमोट नहीं कर दिए जाएंगे?

-कितने दिन पहले एग्जाम की मिलेगी जानकारी?

-क्या यूनिवर्सिटी में क्लास चलने का भी कोई सीन बन रहा है?

-एग्जाम लेट होगा तो दूसरे कॉलेज या कॉम्प्टीशन में शामिल होने में प्रॉब्लम तो नहीं आएगी?

मार्च में शुरू होता था एग्जाम

यूनिवर्सिटी के एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक मार्च से एग्जाम शुरू हो जाते थे। अप्रैल एंड या मई तक सारे एग्जाम खत्म करा लिए जाते थे। कोरोना की वजह से दो बार से यूनिवर्सिटी का एग्जाम शिड्यूल खराब हो जा रहा है।

तैयारी में आ रही परेशानी

यूनिवर्सिटी बीए में पढ़ने वाले अजय का कहना है कि यूजी के बाद जो बच्चे तैयारी करते हैं, उनके लिए यूजी का नंबर बहुत महत्व रखता है। ग्रेजुएशन में मिले नंबर्स के आधार पर वे तैयारी करते हैं। फ‌र्स्ट इयर में जो बच्चे प्रमोट कर दिए गए उनके अंदर डर समाया हुआ है कि कहीं इस बार भी बिना एग्जाम वे अगली क्लास में तो नहीं चले जाएंगे। दिग्विजयनाथ पीजी कॉलेज के स्टूडेंट आदित्य ने बताया कि हम लोगों को पहले साल प्रमोट कर दिया गया। हम जान भी नहीं पाए किस तरह ग्रेजुएशन में एग्जाम दिया जाता है। इस लिए आगे किस तरह एग्जाम होगा इसको लेकर चिंता बनी हुई है।

यूनिवर्सिटी से रिलेटेड कॉलेज: 339

बीएड कॉलेज: 70

यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स की संख्या: 15000 करीब

डीडीयू में विभाग: 29

कोट-

इस बार मई में एग्जाम कराना था। लेकिन कोरोना केसेज को देखते हुए अब यह थोड़ा कठिन लग रहा है। अभी प्रैक्टिकल एग्जाम भी शुरू नहीं हो पाए हैं। इसलिए बच्चे भी परेशान हैं। 30 अप्रैल तक शासन की गाइडलाइन के अनुसार ऑनलाइन क्लासेज चलाई जा रही हैं।

-प्रो। ओमप्रकाश,

कुलसचिव, डीडीयूजीयू

नोट: अभी चार कॉलिंग आएगी