-इन सड़कों के लिए दिए गए प्रपोजल भी बेकार

- नए निर्माण पर रोक के बाद पार्षद चिंतित

- कई सड़कों में हो चुके हैं बड़े-बड़े गड्ढे

GORAKHPUR: गोरखपुर में नगर निगम ने करीब 400 से अधिक सड़कों को बनाने की कवायद शुरू कर दी है। इसमें 100 से ज्यादा सड़कों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जबकि 300 से ज्यादा अभी अपनी सूरत बदलने की राह देख रही हैं। यह तो वह सड़के हैं, जिनकी सूरत बदलने के लिए स्थानीय पार्षदों, जनप्रतिनिधियों और स्थानीय लोगों ने अप्लीकेशन दी थी, इसका बजट आने के बाद निर्माण भी शुरू हो गया था, लेकिन शहर में अब भी ऐसी काफी रोड हैं, जिसका हालचाल लेने वाला कोई नहीं है। इन सड़कों के लिए तो किसी ने पहल तक नहीं की है। हालांकि नगर निगम की कार्यकारिणी ने इन सड़कों पर गड्ढे भरे जाने पर अपनी मुहर लगाई है, लेकिन इन्हें नए सिरे से कब बनाया जाएगा, इसके बारे में अभी किसी को कोई जानकारी नहीं है।

बारिश में टूट गई हैं रोड, अब प्रस्ताव बेमायने

गोरखपुर की कई ऐसी सड़कें हैं, जो बारिश के दिनों में टूट गई हैं। बारिश की वजह से ऐसे गड्ढे हो गए हैं कि यहां से गुजरने वालों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ऐसी कुछ सड़कों के प्रपोजल मिले ही नहीं, वहीं, जिन सड़कों के प्रपोजल मिले हैं, वहां के जनप्रतिनिधियों ने उसे देर से पेश किया है। जिससे इन्हें पहली मीटिंग में नहीं रखा जा सका। वहीं, कार्यकारिणी में सिर्फ गड्ढे भरे जाने का प्रपोजल पास होने के बाद अब इनके नए सिरे से बनने का काम काफी मुश्किल लगने लगा है। जिम्मेदारों का कहना है कि नगर निगम के पास ज्यादा बजट नहीं हैं, वहीं कार्यकारिणी ने भी इसे देखते हुए सिर्फ मरम्मत का फैसला लिया है। ऐसे में जब निगम के पास बजट आ जाएगा, तो इन सड़कों की मरम्मत ठीक से हो पाएगी। फिलहाल पैचिंग कर इनका काम चलाया जाएगा।

8 से पैचिंग करने की तैयारी

नगर निगम ने पैचिंग के लिए 8 अक्टूबर से तैयारी की है। बारिश थमने का इंतजार कर रहे नगर निगम के जिम्मेदार अब बोर्ड की बैठक भी हो जाने की इंतजार कर रहे हैं। ऐसा इसलिए कि सिर्फ गड्ढे भरे जाने के फैसले से पार्षद काफी नाराज हैं और उन्होंने बोर्ड मीटिंग में इस मुद्दें को उठाकर आर-पार करने का मन बनाया है। ऐसे में 7 अक्टूबर को होने वाली बोर्ड की बैठक अहम मानी जा रही है और जिम्मेदार बैठक के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। अगर बोर्ड ने भी इस मुद्दे पर सहमति दे दी, तो शहर की सड़कों के गड्ढे भरने का काम 8 अगले दिन से शुरू हो जाएगा। जिससे मुसाफिरों को राहत मिल सकेगी।

8 अक्टूबर से पैचिंग करने की तैयारी है। बारिश की वजह से यह काम अब तक शुरू नहीं कराया जा सका है। 8 से अगर बारिश नहीं होती है, तो इसे शुरू कराया जाएगा। जल्द ही सिटी के सारे गड्ढे भर दिए जाएंगे।

- सुरेश चंद, चीफ इंजीनियर, नगर निगम