- दीपावली के बाद सूप, दउरी, मिटटी के बर्तन और फलों की खरीदारी के लिए बाजार में रौनक

- व्रतियों ने एक दिन पहले ही खरीदारी शुरू की

<- दीपावली के बाद सूप, दउरी, मिटटी के बर्तन और फलों की खरीदारी के लिए बाजार में रौनक

- व्रतियों ने एक दिन पहले ही खरीदारी शुरू की

GORAKHPUR:

GORAKHPUR: दीपोत्सव के बाद अब छठ पूजा के लिए बाजार सज चुके हैं। सूप, दउरी, मिट्टी के बर्तन के साथ फलों की खरीदारी के लिए बाजारों में एक बार फिर रौनक छाई हुई है। ख्0 नवंबर शुक्रवार को कठोर व्रत की शुरूआत होगी, इसलिए व्रतियों ने एक पहले ही खरीदारी कर तैयारी शुरू कर दी है। क्8 से ख्क् नवंबर तक इस पर्व को मनाया जाएगा।

कई जगह सजे बाजार

गोलघर, असुरन चौक, राप्तीनगर, घंटाघर, के बाजार में छठ पूजा की खरीदारी के लिए लोग पहुंच रहे हैं। छठ पूजा में साफ-सफाई के साथ कठोर नियमों का पालन करना पड़ता है। इस वजह से बाजार में पूजन से संबंधित व्रत की सामग्री की खरीदारी की जा रही है। चार दिवसीय लोक आस्था और सूर्योपासना के महापर्व छठ की शुरूआत क्8 नवंबर का नहाय-खाय के साथ हो जाएगी। व्रती दिनभर शुद्धि को प्राप्त करने के बाद शुरू होने वाले व्रत के लिए संकल्प लेंगे।

साउथ कोरिया से आया आम

छठ पर्व की खरीदारी को लेकर बाजार में लोगों की भीड़ देखने को मिली। हल्की बारिश के चलते भी लोग घरों से बाहर निकले। व्यापारी प्रदीप गुप्ता ने बताया कि बाजार की खासियत यह है कि यहां पर छठ पर्व के लिए बिहार के कटियाहार से सूप, दउरा, काशमीर का सेब, नागपुर का संतरा, कोलकत्ता का नारियल, नासिक का अंगूर हिमांचल प्रदेश का रामफल, साउथ कोरिया का आम और छत्तीसगढ़ का अमरूद लोगों को खुद भा रहा है। फलों की शुरुआत क्00 रुपए से लेकर ख्00 रुपए प्रति किलो तक है। वहीं नारियल खुदरा में फ्0 रुपए किलो बिक रहा है। इतना ही नहीं बिहार के कटियार का दउरा क्म्0 रुपए पीस तो सूप भ्0 से म्0 रुपए प्रति पीस बिक रहा है।

पूजन सामग्री

सूप

दउरा

ईख

मिट्टी के बर्तन

दीये आदि

यहां लगे स्टॉल

बेतियाहाता

टीपी नगर

रुस्तमपुर

असुरन चौराहा

पादरी बाजार

फल कीमत प्रति रुपए किलो

सेब 80-क्00

संतरा 80

तरबूजा ब्0

खरबूजा 80

नारियल फ्0 रुपये पीस

अंगूर ख्00

पलम ख्भ्0

नासपाती ख्भ्0

रामफल ख्00

आम ब्00

अमरूद क्ख्0

केला ब्0-म्0 रुपए दर्जन

पपीता फ्0

अनन्नास फ्0-म्0

अनार क्फ्0

किवी ख्0 रुपए पीस

चीकू क्भ्0 रुपए

दउरा क्म्0 रुपए पीस

सूप भ्0-म्0 रुपए पीस

नोट- पिछले साल के मुकाबले इस साल फलों में दस रुपए की तेजी