-सऊदी अरब ने इम्प्लॉयजमेंट वीजा पर रोक लगाई

-छुट्टियों में वापस आए लोग अब नहीं जा सकेंगे कमाने

-गोरखपुर में 100 से अधिक लोग परेशान

GORAKHPUR: सऊदी अरब में जाकर कमाई करने वाले इंडियन को जोर का झटका लगा है। कोरोना वायरस को देखते हुए सऊदी अरब ने फ्लाइट पर 31 मार्च तक रोक लगा दी। रोक लगने से गोरखपुर में 100 से अधिक लोग परेशान हैं, जो सऊदी अरब के अलग-अलग शहरों में नौकरी कर रहे थे और छुट्टी लेकर होली पर घर आए थे।

रविवार को रोक की घोषणा

रविवार को जब सऊदी अरब सरकार की ओर से तत्काल सभी फ्लाइट पर रोक लगाने की घोषणा की। इस उस समय जिले के तकरीबन 50 लोग फ्लाइट से जेद्दा जाने के लिए चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर मौजूद थे। सऊदी सरकार से नोटिफिकेशन मिलने के बाद एयरपोर्ट प्रबंधन ने जेद्दा जाने वाले सभी यात्रियों को वापस लौटने को बोल दिया।

एयरपोर्ट से वापस लौटे

बसंतपुर के अबु हमीदुल्लाह इदरीसी भी सऊदी एयरलाइंस की रविवार शाम 5.40 की फ्लाइट से जेद्दा के लिए उड़ान भरने वाले थे लेकिन रोक से उन्हे एयरपोर्ट से ही वापस कर दिया गया है। अबु हमीदुल्लाह इदरीसी ने बताया कि वे अरब के अबहा खमीस शहर में टेलर का काम करते थे। लखनऊ से जेद्दा और जेद्दा से अबु खमीस के लिए फ्लाइट थी। जाना बेहद जरूरी इसलिए है कि 8 अप्रैल को उनका वीजा खत्म हो रहा है। अगर ये रोक लम्बी चली तो वीजा रिनुअल में काफी दिक्कत आएगी।

टिकट बुक कराने वालों का झटका

गोरखपुर के अलग-अलग टूर एंड ट्रेवेल्स से 100 से अधिक लोगों ने सऊदी अरब के लिए टिकट करा रखे हैं। 15 मार्च के अलावा, 17, 20, 21,28 मार्च व 2 अप्रैल को सऊदी अरब वापसी के टिकट कराये गये हैं। सभी लखनऊ से जेद्दा और मक्का के लिए कराये गये हैं।

कोट

सऊदी अरब के लिए शनिवार तक फ्लाइट गई थी। रविवार सुबह अचानक सऊदी सरकार की ओर से एडवाइजरी जारी कर सभी तरह की यात्राओं पर रोक लगा दी गई है। जानकारी मिलते ही जिन यात्रियों के टिकट कराये गये थे। उन्हे सूचना दे दी गई है। जिनका टिकट 15 मार्च को था वे लखनऊ पहुंच चुके थे। हमारे यहां से तकरीबन 20 लोगों का टिकट अलग-अलग तारीखों में सऊदी अरब के लिए कराया गया था।

बासुकीनाथ, उत्सव ट्रेवल्स

गोरखपुर के साथ महाराजगंज, बस्ती, देवरिया के 15 लोगों ने सऊदी अरब के लिए टिकट कराये थे। ज्यादातर लोगों की फ्लाइट 17 मार्च को थी। यात्रा रोक संबंधी जानकारी यात्रियों को दे दी गई है। जिन यात्रियों ने टिकट कराया और वे यात्रा पर जा नहीं पाए हैं। उन सभी के टिकट की का पैसा एयरलाइंस कम्पनी वापस कर रही हैं। हमारे यहां से जो यात्री सऊदी अरब जाने वाले थे वे सभी वहां मजदूर, टेलर, ड्राइवर का काम करते हैं। छुट्टी पर वापस आये हुए थे।

शकील अहमद खान, अल सैफ टूर एंड ट्रेवेल्स