- गोरखपुर यूनिवíसटी के खाली पदों को भरने की बढ़ी कवायद

- डीडीयू में आयोजित हुई वर्चुअल मीटिंग

- मीटिंग में लिए गए कई डिसिजन

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवíसटी में खाली चल रहे शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक पदों पर नियुक्तियों की राह आसान हो गई है। जल्द ही डीडीयू प्रशासन की ओर से खाली पदों पर भरे जाने के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा। इसे लेकर तमाम औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। बुधवार को वीसी प्रो। राजेश सिंह के मार्गदर्शन में आयोजित समस्त संकायाध्यक्षों, विभागाध्यक्षों के साथ हुई ऑनलाइन वर्चुअल मीटिंग में फैसले पर सहमति बनी है।

पहले ही मिल चुकी है कार्यपरिषद की मंजूरी

वीसी ने कहा कि खाली पदों को भरे जाने के लिए रोस्टर को कार्यपरिषद की मंजूरी पूर्व में ही मिल चुकी है। जल्द ही विज्ञापन के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। इसके साथ ही सभी विभागाध्यक्षों को विभागवार एक इंफॉर्मेशन ब्रोशर तैयार किया जाएगा। इस ब्रॉशर में विभाग का इतिहास, ऑब्जेक्टिव, क्या-क्या कोर्स उपलब्ध है, उनके कंटेंट क्या-क्या है, कितनी सीट, फैकल्टी और एल्युमिनाई है इसका ब्यौरा मौजूद रहेगा। इसे तैयार करने के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि सभी का फॉर्मेट एक जैसा हो। ब्रॉशर में प्रवेश की गाइडलाइन और रिजर्वेशन से जुड़ी जानकारी भी मौजूद रहेगी।

पीएचडी प्रवेश का नोटिफिकेशन 7 मई को होगा जारी

वीसी ने कहा कि पीएचडी प्रवेश के जुड़ा नोटिफिकेशन सभी संकायाध्यक्ष दो दिन के अंदर यानी 7 मई तक जारी कर दें। इसे डीडीयू की वेबसाइट पर भी डाला जाएगा ताकि पीएचडी प्रवेश से जुड़ी जानकारी विद्याíथयों को मिल सके। कोरोना की वजह से डीडीयू की वाíषक परीक्षाएं 15 जून तक स्थगित की गई हैं। इस पर तय समय पर चर्चा होगी। इसके साथ ही बोर्ड ऑफ स्टडीज को रिवाइज करने और प्रैक्टिकल परीक्षाएं वाíषक परीक्षाओं के बाद आयोजित करने पर सहमति बनी।

हेल्थ सेंटर पर उपलब्ध होंगी आवश्यक दवाएं

इस दौरान सदस्यों ने हेल्थ सेंटर पर कोविड से लड़ाई हेतु आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराने की मांग की गई। जिस पर वीसी ने डीडीयू के हेल्थ सेंटर पर कोविड महामारी से निजात दिलाने वाले आवश्यक दवाओं को उपलब्ध कराने का वादा किया। इसे लेकर अधिष्ठाता छात्र कल्याण को एक प्रस्ताव तैयार कर प्रेषित करने का निर्देश दिया गया।

हर सप्ताह होगी कोविड पर चर्चा

वीसी ने कहा कि डीडीयू प्रशासन की ओर से हर सप्ताह संकायाध्यक्षों और यूनिवर्सिटी के अधिकारियों से बैठक कर कोविड कॉल में अध्ययन अध्यापन का माहौल बनाए रखने पर चर्चा होगी। इसमे पीएचडी के कोर्स को सीबीसीएस मोड में तैयार करने पर टीचर्स को बधाई दी गई। साथ ही यूजी और पीजी का कोर्स भी सीबीसीएस मोड पर तैनात करने का निर्देश दिया गया। विभागवार आयोजित होने वाले एल्युमिनाई को दोबारा ऑनलाइन मोड में शुरू किया जाए। इसके लिए एक डिपार्टमेंटल और एल्युमिनाई का पेज तैयार करें। इसे विवि की वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराया जाएगा।

सहायक आचार्य डॉ शरद को किया नमन

अर्थशास्त्र विभाग के सहायक आचार्य डॉ। शरद चंद्र श्रीवास्तव के कोविड संक्रमण से निधन पर शोक व्यक्त करने के साथ इस मुश्किल क्षण में उनके परिवार को किस तरह सहायता प्रदान की जाए पर भी चर्चा हुई।

अन्य अहम फैसले -

- पूर्वांचल का सेमिनार, पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सेमिनार, नाथ पंथ के सेमिनार पर प्रकाशित होने वाले साहित्य पर चर्चा कर जल्द रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया।

- नैक और एनआईआरएफ रैंकिंग को लेकर जारी नई गाइडलाइन पर चर्चा करने के लिए जिम्मेदारों को बैठक करने का निर्देश दिया गया।

- सेल्फ फाइनेंस कमेटी के कोआíडनेटर प्रो। सुग्रीव तिवारी को सेल्फ फाइनेंस से जुड़े मामले देखने को निर्देशित किया गया।