- पेंशन योजनाओं से जुड़े परिवारों के प्रतिभावान बच्चों की पूरी पढ़ाई का खर्च आशा ज्योति केंद्र के तहत उठाएगी सरकार

- बड़ी बीमारी से पीडि़तों के इलाज का उठाएगी खर्च

GORAKHPUR: अब प्रतिभावान बेबसों की पढ़ाई और इलाज का खर्च सरकार उठाएगी। सरकार की विभिन्न पेंशन योजनाओं का लाभ उठाने वाले परिवार में से कोई बच्चा प्रतिभावान है और वह आगे की पढ़ाई करना चाहता है। तो ऐसे लोगों को अब सरकार सहारा देगी। अगर वह एमबीए या इंजीनियरिंग करना चाहता है तब भी पढ़ाई का पूरा खर्च सरकार उठाएगी। ऐसे परिवारों में अगर किसी को गंभीर बीमारी भी होती है, तो इसका खर्च भी सरकार ही वहन करेगी। इस योजना का लाभ विभिन्न पेंशन योजनाओं से जुड़े निराश्रित पात्रों को ही दिया जाएगा।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र को जिला जिला अस्पताल के न्यू ओपीडी स्थित आशा ज्योति केंद्र के कार्यालय में आवेदन करना होगा। आवेदक के सभी पेपर को चेक करने के जिला संचालन समिति के सामने रखा जाएगा। डीएम की अनुमति के बाद पात्रों को पढ़ाई या इलाज में मदद के लिए चयन किया जाएगा। महिला दिवस पर प्रदेश के 11 जिले में एसिड अटैक और महिलाओं पर हिंसा की शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करने के लिए खोले गए आशा ज्योति केंद्रों से ही इन योजनाओं का भी संचालन होगा। इस योजना में कोई निश्चित राशि का निर्धारण नहीं किया गया है।

ये कर सकते है आवेदन

- समाजवादी पेंशन पाने वाले

- वृद्धा पेंशन वाले

- विधवा पेंशन पाने वाले

- विकलांग पेंशन पाने वाले

जिले में योजना का शुभारंभ हो चुका है। आवेदन के कागजातों की जांच के बाद जिला संचालन समिति के पास फाइल को रखा जाता है। वहां से पास होने के बाद पात्र को योजना का लाभ दिया जाता है।

जिला प्रोबेशन अधिकारी