- बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत होंगे कॉम्प्टीशन

- पार्टिसिपेट करेंगी 67710 हजार ग‌र्ल्स, प्राइज के लिए स्कूलों में बंटा 8.54 लाख रुपए का बजट

GORAKHPUR: बापू सेहत के लिए तू तो हानिकारक है दंगल मूवी का ये सॉन्ग आज भी बच्चों को खूब लुभाता है। इस मूवी को देखने के बाद ये बात तो साफ हो जाती है कि कोई ऐसा काम नहीं है जो ग‌र्ल्स ना कर सकें। शिद्दत से किसी भी फील्ड में सक्सेस होने के लिए ग‌र्ल्स अगर लग जाएं तो उन्हें कोई पीछे नहीं कर सकता। इसी तर्ज पर स्टेट गवर्नमेंट पहली बार जूनियर हाई स्कूल की बेटियों के लिए शनिवार को कॉम्प्टीशन ऑर्गनाइज कर रही है। इसमें 854 जूनियर हाई स्कूलों की 67710 हजार ग‌र्ल्स पार्टिसिपेट करेंगी।

दो टाइप के होंगे कॉम्प्टीशन

सभी स्कूलों को शनिवार को स्कूल टाइम में अपने-अपने ग्राउंड में कॉम्प्टीशन ऑर्गनाइज करना है। इसमें स्पो‌र्ट्स और क्रिएटिवनेस पर बेस्ड दो टाइप के कॉम्प्टीशन होंगे जिसमें केवल ग‌र्ल्स दम दिखाएंगी।

प्राइज के लिए भेजा गया बजट

ग‌र्ल्स को प्रोत्साहित करने के लिए बीएसए के लेटर पर डीपीओ से 8.54 लाख रुपए का बजट जारी किया गया है। इस बजट से 854 जूनियर हाई स्कूलों के खाते में 1-1 हजार रुपए भेजे गए हैं। सभी स्कूल्स इस बजट से स्टूडेंट्स को कैश प्राइज देंगे।

फ‌र्स्ट, सेकेंड और थर्ड को मिलेगा प्राइज

जूनियर हाई स्कूलों में शनिवार को होने वाले कॉम्प्टीशन में विनर को 250-250 रुपए, सेकेंड को 150 और थर्ड आने वाली ग‌र्ल्स को 100 रुपए का कैश प्राइज दिया जाएगा।

बाहर लाएंगे ग‌र्ल्स की छिपी प्रतिभा

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत ऑर्गनाइज किए जा रहे इस कॉम्प्टीशन का उद्देश्य बेटियों के अंदर छिपी प्रतिभा को बाहर लाना है। ग‌र्ल्स को ये भी बताना है कि पढ़ाई के साथ-साथ वे और भी फील्ड्स में कॅरियर बना सकती हैं। इसलिए उन्हें जो भी गेम अच्छा लगता है उसमें वे आगे आएं और भविष्य संवारें।

वर्जन

पहली बार इस तरह का कॉम्प्टीशन केवल ग‌र्ल्स के लिए हो रहा है। इसका उद्देश्य ग‌र्ल्स को प्रोत्साहित करना है।

बीएन सिंह, बीएसए गोरखपुर