- इस वर्ष हज यात्रा पर जाएंगे 238 खुशनसीब

- प्रथम चरण की ट्रेनिंग और वैक्सिनेशन के लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से आया निर्देश

GORAKHPUR: जिले के वर्ष 2016 में हज यात्रा पर जाने वाले खुशनसीब की ट्रेनिंग और वैक्सिनेशन का काम जल्द शुरू होगा। इसके लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से जरूरी निर्देश आ गए है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग और हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से नियुक्त ट्रेनरों को लेटर मिल चुका है। कमेटी की ओर से विभाग और ट्रेनरों को 15 से 30 मई के बीच प्रथम चरण की ट्रेनिंग और वैक्सिनेशन का काम पूरा कर लेना है।

संडे को तय होगी डेट

हज यात्रियों को एक दिन दी जाने वाली ट्रेनिंग के संबंध में जिले के हज ट्रेनर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जिला हज कमेटी की मीटिंग रविवार को है। बैठक में ट्रेनिंग की तारीख तय की जाएगी। उन्होंने बताया कि वैक्सिनेशन को लेकर लखनऊ हज कमेटी के लोगों से बात हुई, जिसमें पता चला की वैक्सिन न होने के कारण वैक्सिनेशन का काम जुलाई में होने वाली दूसरे चरण की ट्रेनिंग में हो पाएगा। वैक्सिनेशन को लेकर हज कमेटी ऑफ इंडिया का पत्र महानिदेशक संचारी रोग और स्वास्थ्य सेवाएं को भेजा गया है।

लगने हैं ये टीके

- मेनिनगोकोकल

- मेनिनजाइटिस

- सीजनल इन्फूएंज

- ओरल पोलियो ड्रॉप

देंगे भौगोलिक जानकारी

हजयात्रियों को पहले चरण की ट्रेनिंग में सऊदी अरब पहुंचने के बाद वहां के प्रमुख स्थल जहां होते हुए मक्का-मदीना जाना है। इसके बारे में प्रोजेक्टर से बताया जाएगा। ये एक दिवसीय ट्रेनिंग पुलिस लाइंस के निकट स्थित मुसाफिर खाने में दी जाएगी।

चार अगस्त को जिले 238 हाजयात्री फ्लाइट पकड़ेंगे। रविवार को मीटिंग कर ट्रेंनिग की तारीख तय कर ली जाएगी। वैक्सिनेशन का कार्य अगले चरण की ट्रेनिंग में होगा।

फरीदुद्दीन अहमद, हज ट्रेनर