मंदिरों में पूरी की गई तैयारी, विधि-विधान से होगा पूजन-अर्चन

GORAKHPUR: चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूíणमा मंगलवार को हनुमान जयंती का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। हनुमान जयंती के अवसर पर शहर के बेतियाहाता, धर्मशाला बाजार, गोरखनाथ हनुमान मंदिर सहित विभिन्न हनुमान मंदिरों विधि-विधान से बजरंगबली की पूजा-अर्चना की जाएगी। वहीं भक्त महावीर से कोरोना से निजात के लिए विशेष प्रार्थना करेंगे।

हनुमान जयंती का महत्व

ज्योतिíवद पंडित नरेंद्र उपाध्याय के अनुसार हनुमान जयंती का दिन हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है। इस दिन हनुमानजी की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति को जीवन में संकटों से मुक्ति और सुख-शांति की प्राप्ति होती है। अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि ग्रह का अशुभ प्रभाव होता है तो उसे विधि पूर्वक हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से शनि के प्रकोप से छुटकारा मिलता है। इस दिन हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ अवश्य करना चाहिए। इससे हनुमान जी जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।

हनुमान जयंती पूजन विधि

पंडित अवधेश मिश्रा के अनुसार इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठें। इसके बाद घर की सफाई करते हुए गंगाजल के छिड़काव से घर को पवित्र करें, फिर स्नान करके हनुमान मंदिर में जाकर या घर में ही उनका पूजन करें। भगवान को लाल सिंदूर और चोला अर्पित करें। इसके बाद हनुमानजी को फूल, मिठाई अíपत करने के अलावा जनेऊ भी चढ़ाएं। पूजा करते वक्त ज्यादा से ज्यादा लाल रंग की चीजों का इस्तेमाल करें। पूजा में जल और पंचामृत से देवी देवताओं को स्नान कराएं। उसके बाद अबीर, गुलाल, चंदन, अक्षत, रक्षासूत्र, फूल, धूप-दीप, वस्त्र, फल, पान और अन्य चीजें चढ़ाएं। इसके बाद सुंदरकांड या हनुमान चालीसा का पाठ करें और आरती के बाद प्रसाद बांट दें।