GORAKHPUR:

लॉकडाउन-3 के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जिले में स्वास्थ्य और पोषण से संबंधित गतिविधियां जारी हैं। स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग (आईसीडीएस) के कार्यकर्ताओं ने रूरल एरिया में समंवय स्थापित कर विलेज हेल्थ एंड न्यूट्रिशन डे (वीएचएनडी) पर अपनी सेवाएं दीं। इसके तहत गर्भवती, बच्चों और किशोरियों का टीकाकरण किया गया।

दी गई अहम जानकारी

इस मौके पर लाभार्थियों को कोरोना से बचाव की जानकारी दी गई। चरगांवा ब्लॉक के तिनकोनिया नंबर दो में हुए आयोजन में ग्राम प्रधान इंदु लता ने भी प्रतिभाग किया। उनकी मौजूदगी में एएनएम वंदना, आकांक्षा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सरिता, मंजू, शकुंतला, ममता और आशा कार्यकत्री उर्मिला देवी ने वीएचएनडी में प्रतिभाग किया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सरिता ने बताया कि कुल 40 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। जिसमें 29 बच्चे, 7 पे्रगनेंट और 4 किशोरियां शामिल हैं। गर्भवती का वजन, पेट की नाप और हीमोग्लोबिन की जांच की गई। उन्हें पोषक तत्वों की जानकारी दी गई और बताया गया कि गर्भावस्था में हरी साग-सब्जियों, ताजा फल, आयरन, कैल्शियम का सेवन और पुष्टाहार का सेवन सुरक्षित मातृत्व की गारंटी है। किशोरियों को व्यक्तिगत साफ-सफाई के अलावा पोषणयुक्त खानपान की जानकारी दी गई।

सोशल डिस्टेंसिंग का कराया पालन

सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी ने बताया कि शासन के निर्देश पर प्रत्येक बुधवार और शनिवार को यह प्रोग्राम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए चलाया जाता है। उन्होंने बताया कि जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। आईबी विश्वकर्मा की देखरेख में पिछले सत्र तक हुए वीएचएनडी में 8184 प्रेग्नेंट और 24517 बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है। बाल विकास परियोजना अधिकारी (चरगांवा) प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि लॉकडाउन के कारण पुष्टाहार का वितरण लाभार्थियों के घरों पर किया जा चुका है। ऐसे में इस समय आयोजित होने वाली वीएचएनडी में स्वास्थ्य व पोषण पर चर्चा के साथ कोरोना के प्रति लोगों को अवेयर भी किया जा रहा है।