0 से लेकर 17 साल तक के बच्चों को मिलेंगी दवाएं

चार श्रेणियों में बनाए गए है अलग-अलग दवाओं की किट

27 जून से होगी इसकी शुरुआत

पहले चरण में 35 हजार किट विभाग को हैं मिली

GORAKHPUR: कोरोना की तीसरी लहर से पहले बच्चों की सेहत का ख्याल रखते हुए उन्हें हेल्थ डिपार्टमेंट दवाओं का किट बांटेगा। 0 से 17 साल तक के बच्चों के लिए अलग-अलग दवाओं किट तैयार की गई है। इसकी शुरुआत 27 जून से जनप्रतिनिधियों के हाथों होगी। चार श्रेणियों में बनाए गए अलग-अलग दवाओं की किट आशा, एएनएम, निगरानी समितियों के जरिए बाटा जाएगा। पहले चरण के लिए 35 हजार किट विभाग को शासन की ओर से मिली है।

जानकारी के मुताबिक विशेषज्ञों का मानना है कि तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने की संभावना अधिक है। क्योंकि बच्चों के लिए अब तक कोई टीका नहीं आया है। ऐसे में शासन बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए उन्हें जरूरी दवाएं देने की शुरुआत की है। सीएमओ डॉ सुधाकर पांडेय ने बताया कि इस काम में निगरानी समितियां घर-घर जाकर जानकारी करेंगी और जिस घर के बच्चों में कोरोना के लक्षण होंगे, उन्हें मेडिकल किट दी जाएगी।

संक्रामक रोगों की संभावना अधिक

पहले चरण के बाद दूसरे चरण में दवाओं की किट जैसे ही आएगी, वैसे-वैसे सभी घरों में बच्चों की दवाएं पहुंचाई जाएंगी। बताया कि इस मौसम में संक्रामक रोगों की संभावना अधिक रहती है। ऐसे में विभाग कोई रिस्क नहीं चाहता है। यही वजह है कि पहले से दवाइयां बच्चों के लिए उनके घरों तक पहुंचाई जाएंगी। इससे पहले कोविड कॉल में दवाइयों का किट लोगों तक पहुंचाया गया था, जो बेहद कारगार साबित हुआ है। इस बार बच्चों के लिए नई पैकिंग की दवा आई हैं, जो अलग-अलग उम्र के बच्चों के हिसाब से हैं।

-------------

चार श्रेणियों में बांटा गया है

सीएमओ ने बताया कि 0 से 17 साल तक के बच्चों व किशोरों को चार श्रेणियों में बांटा गया है। इसमें 0 से 1, 2 से 5, 6 से 12, 13 से 17 वर्ष की श्रेणी बनाई गई है। हर श्रेणी की किट अलग है। 0 से पांच साल के बच्चे को आइवरमेक्टिन और एजिथ्रोमाइसिन नहीं दी जानी है। यह दवाएं सिरप के रूप में दी जाती है। 6 से 12 वर्ष के बच्चों को कम मात्रा वाली दवाएं दी जाएंगी। जबकि 13 से 17 वर्ष के बच्चों को सामान्य दवाएं दी जाएंगी।

----------

ये है दवा किट

शून्य से एक साल

पैरासिटामॉल ड्रॉप्स-दो

मल्टीविटामिन ड्रॉप्स-एक

ओआरएस- दो

--------

एक से पांच साल तक

पैरासिटामॉल- सिरप एक

मल्टी विटामिन-सिरप एक

ओआरएस-दो

------

छह से 12 साल

पैरासिटामॉल-टेबलेट-500 एमजी आठ गोली

बी-कॉपलेक्स- सात गोली

आइवरमेक्टिन- 6 एमजी तीन

ओआरएस- दो

------

13 से 17 साल

पैरासिटामॉल-15 गोली

जिंक सल्फेट-सात गोली

विटामिन-डी- तीन गोली

आइवरमेक्टिन- 12 एमजी- तीन गोली

बीकांप्लेक्स- सात गोली

एजिथ्रोमाइसिन- 500 एमजी पांच गोली

एब्सकारॅबिक एसिड- सात गोली