- घर राशन पहुंचाने में छूट रहा पसीना

- 4 से सात दिनों तक की है वेटिंग

- लोगों को है राशन का इंतजार, बार बार कर रहे हैं कॉल

अबु बाजार के रहने वाले मोहम्मद रेहान ने अपने घर का राशन एक जनरल स्टोर के जरिए मंगवाया। ऑनलाइन तो नहीं, हां वॉट्सएप के जरिए उसने पहुंचाने की व्यवस्था कर रखी है। जब महीने की लिस्ट पहुंची, तो स्टोर ओनर ने सामान पहुंचाने के लिए दो दिन बाद वक्त बताया। जबकि सामान तीन-चार दिन के बाद डिलेवर हो सका। यह एक एग्जामपल भर है, लेकिन यही हाल शहर की डिलेवरी व्यवस्था का हो चला है। एक साथ लंबी फेहरिस्त पहुंचने और दुकानें न खुलने की वजह से लोग परेशान हाल इधर-उधर जुगाड़ भी लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें दो-तीन दिन बाद ही सामान मिल पा रहा है। अब लोग उम्मीद से तीन मई बीतने का इंतजार करने और इस दौरान शहर में कोई केस न आने की आस लगाए बैठे हैं, जिससे उन्हें और भी छूट मिल सके और जरूरी सामान के लिए उन्हें इंतजार न करना पड़े।

रमजान के साथ माह का आखिर

माह-ए-रमजान की शुरुआत हो चुकी है। शनिवार को पहला रोजा रखा गया। इन सबके बीच 25 अप्रैल की वजह से महीने का आखिरी भी आ चुका है और लोगों को अपने घरों के लिए राशन और सामान की खरीदारी करनी है। ऐसे में राशन की दुकानों पर लोगों की लिस्ट पहुंचने लगी है। जहां कुछ लोग ऑनलाइन ऑर्डर देकर छोटे-मोटे सामान मंगवा ले रहे हैं, वहीं बड़े सामान के उन्हें भी इंतजार करना पड़ रहा है। सबसे बड़ी मुसीबत दुकानें न खुलना है, जिसकी वजह से उन्हें सामान लेने में प्रॉब्लम हो रही है। रमजान की शुरुआत की वजह से राशन की दुकानों का लोड बढ़ा है, क्योंकि लोगों को महीने के अलावा रमजान के सामान की खरीदारी भी करनी है। ऐसे में राशन की दुकानों पर लिमिटेड स्ट्रेंथ होने की वजह से पहले तो सभी की लिस्ट पैक करने और इसके बाद उनकी होम डिलेवरी में भी प्रॉब्लम हो रही है। इससे एक दिन में मिलने वाले सामान को मिलने में दो-तीन दिन का वक्त लग जा रहा है।

बांटने वालों ने भी बढ़ा रखा है लोड

एक तरफ जहां लोगों के घर जरूरी सामान की लंबी फेहरिस्त तैयार है, तो वहीं दूसरी ओर शहर के बेसहारा लोगों की मदद करने निकलने वाले लोग भी आसपास की दुकानों से ही सामान खरीदकर खाना खिलाने और राशन बांटने का काम कर रहे हैं। ऐसे में इनकी लिस्ट भी शॉप ओनर्स के पास पहुंच जा रही है, जिससे उनका लोड इस वक्त तीन गुना हो गया है। ऐसे में सभी को प्रॉपर वक्त पर सप्लाई कर पाना मुश्किल हो रहा है।

मैंने अपने घर का सामान मोहल्ले की ही दुकान में ऑर्डर देकर मंगवाया। सामान आने में करीब पांच दिन का वक्त लग गया। लिस्ट पहुंचने पर दो दिन बताया था, लेकिन पांच दिन बाद सामान मिल सका।

- मोहम्मद रेहान, सेल्फ एंप्लायड

सामान मिलने में दिक्कत हो रही है। आसपास की दुकानें बंद हैं, 4-6 दिन में समान मिल पा रहा है। वहीं ऑनलाइन जो दुकानें सामान सप्लाई कर रही हैं, उन्हें कम से कम एक निश्चित अमाउंट का आर्डर चाहिए, इसकी वजह से वह भी डिलेवरी नहीं कर पा रहे हैं।

- विवेक श्रीवास्तव, प्रोफेशनल

लंबी-लंबी लिस्ट आ रही है, जिसकी वजह से सामान निकालने में वक्त लग रहा है। सामान सभी के घर पहुंचाना है, इसलिए टाइम लग जा रहा है।

-कलीम इकबाल, किराना व्यापारी