- सिटी में पांच महीने से बंद चल रहे होटल रेस्टोरेंट में साफ सफाई के साथ टेबल पर आया मेनू लिस्ट

- कूक से लेकर अन्य कर्मचारियों के काम पर वापसी होने से रोजी रोटी का मिला

रियल्टी चेक -

GORAKHPUR:

कोविड प्रोटोकाल के अनुपाल करते हुए एडीएम सिटी ने जहां सिटी के होटल व रेस्टोरेंट को बैठाकर खिलाने की अनुमति दे दी है। वहीं इस निर्देश प्राप्त होने के बाद ही होटल व रेस्टोरेंट संचालकों के चेहरे पर मुस्कान आ गई। मंगलवार की सुबह से ही होटल व रेस्टोरेंट संचालकों ने अपने-अपने वेटर, कूक समेत मैनेजर को वापस काम पर बुला लिए। साफ-सफाई के साथ-साथ कस्टमर्स के टेबल और चेयर्स को पूरी तरह से सेनेटाइज कराते हुए नजर आए। जब दैनिक जागरण आईनेक्स्ट रिपोर्टर अपने कैमरा पर्सन के साथ सिटी के विभिन्न स्पॉट पर होटल व रेस्टोरेंट के साफ-सफाई समेत कोविड प्रोटोकाल के व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचा तो काफी कुछ बदला हुआ नजारा देखने को मिला।

पूरी तरह से खुल गए होटल व रेस्टोरेंट

बता दें, शासन के आदेश पर यूपी में वीकेंड लॉक डाउन में संडे को जहां समाप्त करने का आदेश जारी हो गया है। वहीं लॉकडाउन पूरी तरह खत्म होने के बाद पहली बार मंगलवार को शहर के होटल, रेस्टोरेंट पूरी तरह से खुल गए। होटल व रेस्टोरेंट्स में जहां रौनक लौट आई। वहीं साफ-सफाई समेत सेनेटाइजर, मास्क व कोविड बचाव के सारे तौर तरीके की ट्रेनिंग वेटर्स, मैनेजर, कूक को दिए गए। इस कारण सिटी के सड़कों पर भीड़ बढ़ती हुई नजर आई। दैनिक जागरण आईनेस्ट रिपोर्टर मोहद्दीपुर स्थित चावला रेस्टोरेंट वेज एंड नॉनवेज दिल्ली वाला पहुंचा तो वहां के ऑनर आशीष मृगवानी ने बताया कि रेस्टोरेंट पिछले पांच महीने से बंद होने से काफी दिक्कतें हुईं। कोविड प्रोटोकाल के तहत रेस्टोरेंट खोला जाएगा। जो भी कस्टमर्स आएंगे। उन्हें कोविड प्रोटोकाल के तहत सेनेटाइजर मास्क के इस्तेमाल के साथ-साथ रेस्टोरेंट में जितने भी कूक, वेटर व बाकी के स्टाफ को पूरी गाइडलाइन समझा दी गई है। सोशल डिस्टेंस पूरा मेंटन किया जाएगा। इसको लेकर टेबल भी उसी के एकाउंडिंग लगाई गई है। कस्टमर्स को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।

कोविड प्रोटोकाल की दी गई ट्रेनिंग

कमोबेश में रेलवे स्टेशन रोड पर जब रिपोर्टर पहुंचा तो लाइन से लगे रेलवे स्टेशन रोड के होटल व रेस्टोरेंट में साफ-सफाई होते हुए दिखाई दिया। स्टेशन रोड स्थित स्वीट हाउस रेस्टोरेंट के आशुतोष ने बताया कि उनके होम डिलीवरी की सुविधा थी। लेकिन प्रशासन की तरफ से जारी किए गए निर्देश के बाद से साफ-सफाई करा दिया गया है। ताकि कोई भी कस्टमर आए तो उसे दिक्कत न हो। उसके संक्रमण होने से लगाए। खुद के वेटर, बैरा, सुपरवाइजर को भी कोविड प्रोटोकाल के तहत ट्रेनिंग दी गई है।

चेयर्स व टेबल को किया सेनेटाइज

जब रिपोर्टर इंदिरा बाल बिहार स्थित रेस्टोरेंट के पास पहुंचा तो सभी दुकानदार अपने अपने दुकानों से सारे चेयर्स व टेबल को बाहर निकालकर सेनेटाइज कराते हुए नजर आए। टेबल और चेयर्स को दूर-दूर रखते हुए नजर आए। वेटर और कूक को भी बुला लिया। किसी तरह से होम डिलीवरी और दुकान से कस्टमर्स को अब तक सामान दे रहे थे। लेकिन अब बैठकर भी कस्टमर्स के खा सकेंगे के निर्देश आने के बाद से इन रेस्टोरेंट संचालकों के चेहरे पर खुशी साफतौर पर दिखाई दे रही थी।

सेनेटाइजर कराकर भेजा गया अंदर

विजय चौक स्थित कुछ रेस्टोरेंट में चहल-पहल शुरू होते हुए देखा गया। लोग नाश्ता व खाना खाने पहुंचे। हालांकि ठहरने वाले होटलों में लोग कम पहुंचे। तमाम होटल व रेस्टोरेंट में केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुरूप बदलाव दिखा तो अंदर घुसने से पहले लोगों की थर्मल स्कैनिंग से लेकर हाथों को हैंड सेनिटाइजर से संक्रमणमुक्त कराया गया। मुंह में मास्क लगाने पर ही होटल में इंट्री मिली तो पहली बार रेस्टोरेंट में बैठे लोगों ने मंगाए गए खाने को वेटर से सर्व कराने के बजाय खुद ही सर्व किया।

इन निर्देशों का करना है पालन

- रेस्टोरेन्ट/होटल के एंट्री गेट पर गेस्ट के लिए रजिस्टर, थर्मल स्कैनर, पल्स ऑक्सीमीटर एवं कुछ मात्रा में मास्क के साथ हेल्पडेस्क अनिवार्य रूप से स्थापित किया जाएगा।

- संबंधित रेस्टोरेन्ट/होटल के हेल्प डेस्क पर रेस्टोरेंट में आने वाले सभी कस्टमर्स का थर्मल स्कैनर से जॉच, पल्स ऑक्सीमीटर की जांच और सेनेटाइजर से हाथ सेनेटाइज करने एवं गेस्ट रजिस्टर में दजज् करने के बाद ही होटल/रेस्टोरेन्ट में एंट्री की परमिशन दिया जाएगा।

- बिना मास्क वाले कस्टमर्स के एंट्री पर पूरी तरह से बैन होगा। जिनके पास मास्क नहीं होगा, उन्हें रेस्टोरेन्ट/होटल के हेल्पडेस्क पर मास्क उपलब्ध कराना होगा।

- होटल/रेस्टोरेंट में खाने की टेबल पर फिजिकल डिस्टेंसिंग व सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन न करने एवं बिना मास्क किसी के पकड़े जाने पर होटल/रेस्टोरेंट पर विधि संगत कार्यवाही की जाएगी।

- कॉमन डाइनिंग हाल में सेन्ट्रलाइज्ड एसी का प्रयोग वर्जित होगा।

- डाइनिंग हाल में खिड़कियां एवं दरवाजे खुले रखे जाएगें और एक्जास्ट फैन लगाकर दूषित हवा को बाहर किया जाएगा।

- भोजन परोसने वाले वेटर अनिवार्य रूप से मास्क, ग्लब्ज, हैंड सेनेटाइजर, कैप का इस्तेमाल करेंगे।

- रेस्टोरेंट व होटल में इस्तेमाल होने वाले बर्तन को सेनेटाइज किया जाएगा।

- बर्तन धोने वाला पीपी किट का प्रयोग करेगा। डिस्पोजेबल प्लेट/गिलास/कटोरी को यूज के बाद पूरी तरह से नष्ट कराने की जिम्मेदारी होटल मालिक/मैनेजर की होगी।

- टायलेट एवं वाशरूम में लिक्विड सॉप एवं पानी की व्यवस्था अनिवार्य होगा।

वर्जन

कोविड प्रोटोकाल के तहत सिटी के होटल व रेस्टोरेंट में बैठाकर कस्टमर्स को सेवाएं देने के लिए निर्देश जारी कर दिया गया है। लेकिन औचक निरीक्षण के दौरान गाइडलाइन का अनुपालन नहीं किया जाएगा। उस रेस्टोरेंट संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

राकेश कुमार श्रीवास्तव, एडीएम सिटी