- बदलते मौसम में नुकसान कर सकता है बाहरी अफ्तार

- बढ़ सकती है प्रॉब्लम, बीच में ही टूट सकता है रोजा

- जहां तक पॉसिबल हो प्रोटीन डाइट और लिक्विड का करें यूज

GORAKHPUR : रमजान का महीना चल रहा है। मौसम की उठापटक के बीच रोजेदारों को काफी प्रॉब्लम फेस करनी पड़ रही है। दिन भर खाली पेट रहने के बाद वक्त से घर न पहुंचने की वजह से वह बाहर ही रोजा खोल ले रहे हैं। इस वजह से बीमारियों उन्हें घेर ले रही हैं। रोजा रहना हर मुसलमान मर्द और औरत पर फर्ज है, इसलिए रोजा छोड़ना भी उनके लिए गुनाह का सबब बन सकता है। इसलिए डॉक्टर्स न सिर्फ प्रिकॉशन लेने की, बल्कि बाहरी अफ्तार न करने की भी सलाह दे रहे हैं।

बाहरी चीजें खाने से हो रही हैं बीमारियां

बरसात का मौसम चल रहा है और मानसून भी दस्तक दे चुका है। ऐसे में मौसम का यह चेंज बैक्टेरिया और वाइरस के लिए फेवरेबल है। जरा सी लापरवाही और खुली चीजों का यूज करना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। मार्केट से चीजें खरीदकर खाने में बॉडी प्रॉपर वे में हाईजीन नहीं मेंटेन कर पाती जिसकी वजह से बीमारियां होती हैं। इसके लिए जहां तक पॉसिबल हो ओपन और सेल फूड को अवॉइड करें। इसके अलावा ज्यादा ऑयली चीजें खाने से लीवर पर भी इफेक्ट पड़ सकता है।

प्रोटीन मेनटेन करता है एनर्जी लेवल

बॉडी का एनर्जी लेवल मेनटेन करने में प्रोटीन काफी हेल्पफुल है। सेहरी में जहां तक पॉसिबल हो प्रोटीन युक्त डाइट लें, जिससे दिनभर बाडी के एनर्जी लेवल को मेनटेन रखा जा सके। इसके अलावा कैलशियम लेना भी रोजेदारों के लिए फायदेमंद है। इसके लिए दूध का भी इस्तेमाल करें। खजूर सबसे ज्यादा न्यूट्रीटिव होता है, इसको ध्यान में रखते हुए खजूर का यूज करें जिससे न्यूट्रीशन की कमी पूरी हो सके।

पानी में मिला लें ग्लूकोज

दिनभर भारी धूप और उमस की वजह से इन दिनों शाम होते-होते हलक सूख जाता है। डॉक्टर्स की मानें तो अगर पानी पी रहे हों तो उसमें थोड़ा ग्लूकोज मिला लें, इससे डिहाइड्रेशन को कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं इसको मेनटेन करने के लिए फ्रूट सलाद का भी यूज कर सकते हैं। यह बॉडी की वॉटर रिक्वायरमेंट के साथ ही बॉडी के लिए कई जरूरी विटामिंस की कमी को पूरी करता है। पांच-दस मिनट पहले सेहरी खत्म कर लें, और अफ्तार के वक्त लाइट डाइट ही लें क्योंकि लंबी फास्टिंग के बाद मेटाबॉलिज्म डाउन हो जाता है जिससे प्रॉब्लम हो सकती है।

मार्केट से खरीदकर खाने वाले सामानों से बॉडी प्रॉपर वे में हाईजीन मेनटेन नहीं कर पाती। इसकी वजह से कई तरह की प्रॉब्लम पैदा हो सकती हैं। प्रोटीन युक्त डाइट के साथ ऐसी चीजों का सेलेक्शन करें, जिससे बॉडी में पानी और जरूरी एलिमेंट्स की कमी पूरी हो सके।

- डॉ। सुधांशु शंकर, फिजिशियन