- बच्चों के प्ले ग्राउंड पर अवैध निर्माण के मामले में डीपीआरओ ने लिया संज्ञान

- कंप्लेन के बाद जिला प्रशासन के अधिकारियों ने लगाई रोक

GORAKHPUR:

शिक्षा के मंदिर में जहां बच्चों के बौद्धिक विकास के लिए शारीरिक विकास जरूरी होता है। वहीं बच्चों के शारीरिक विकास के लिए बने प्ले ग्राउंड में ही अवैध निर्माण होने से मामला गरमा गया है। सिटी के खोराबार स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय शिवपुर में प्ले ग्राउंड में ही अवैध ढंग से पानी की सप्लाई के लिए एक बड़ी टंकी, पंप हाउस, पंप ऑपरेटर का कमरा, बाथरूम व किचन का निर्माण कराया जा रहा है। जबकि महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय विजय किरण आनंद ने बीएसए को आदेश जारी कर कहा है कि परिषदीय विद्यालयों के परिसरों में अवैध निर्माण कायरें को तत्काल प्रतिबंधित किया जाए। इस आदेश के बाद बीएसए ने अवैध पर निर्माण पर प्रतिबंध लगाया था, लेकिन इधर कुछ दिनों से अवैध निर्माण शुरू कर दिया है।

आठवीं तक संचालित है स्कूल

बता दें, पूर्व माध्यमिक विद्यालय शिवपुर खोराबार के प्रिंसिपल मेवा लाल शर्मा ने बताया कि विद्यालय में कुल 384 स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन है। स्कूल कैंपस में ही छोटा का प्ले ग्राउंड है। लेकिन प्ले ग्राउंड में ग्राम पंचायत द्वारा एक बड़ी टंकी, पंप हाउस, पंप आपरेटर का कमरा, बाथरूम व किचन का निर्माण कराया जा रहा है। ऐसे में प्ले ग्राउंड छोटा होने से बच्चों के खेलने के लिए जगह नहीं बच रही है। बाउंड्रीवाल के भीतर निर्माण हो जाने से आने वाले दिनों में शैक्षिक माहौल भी खराब होने की संभावना है, अनैतिक लोगों का आना जाना भी हमेशा बना रहेगा। वहीं डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर ने इस मामले में निर्माण कार्य के जांच के आदेश दिए हैं।

खंड शिक्षा अधिकारी से अवैध निर्माण रोकने के लिए निर्देश जारी किया गया है। अगर इसके बाद भी निर्माण होगा, तो इस मामले को जिला प्रशासन के उच्च अधिकारियों से अवगत कराकर कार्य रूकवाया जाएगा।

बीएन सिंह, बीएसए