-पैडलेगंज स्टैंड पर व्यापारियों से गाड़ी खड़ा करने के नाम पर लिया जाता है पांच-पांच सौ रुपए

-नगर निगम से तय है स्टैंड का 40 रुपए किराया

-रूरल एरिया से आने वाले व्यापारी हो रहे शिकार

GORAKHPUR: रूरल एरिया से डेली सामान लेकर आने वाली छोटी- बड़ी गाडि़यां पैडलेगंज स्थित नगर निगम के स्टैंड में खड़ी होती हैं। जिसका फिक्स चार्ज नगर निगम वसूलता है। निगम ने तो इस स्टैंड पर खड़ी गाडि़यों का चार्ज केवल 40 रुपए तय किया है। लेकिन निगम के इस स्टैंड को चलाने वाले ठेकेदार 40 की जगह पांच सौ रुपए बाहर से आने वाले व्यापारियों से वसूलते हैं। 12 गुना अधिक चार्ज वसूलने की कम्प्लेन सीएम से लेकर नगर निगम के अधिकारी तक से की जा चुकी है। इसके बाद भी इस अवैध वसूली पर आज तक लगाम नहीं लग पाई है।

इस तरह होता वसूली का खेल

सबसे बड़ी बात ये है कि सड़क को ही निगम ने स्टैंड बना दिया। नगर निगम ने जो इसकी रेट लिस्ट जारी की है उसके हिसाब से बड़ी ट्रक का 75, मिनी ट्रक का 45 और लदी हुई डनलप का 40 रुपए किराया तय किया गया है।

ठेकेदार वसूलते 12 गुना

गोरखनाथ एरिया के गौरव त्रिपाठी ने इसकी कम्प्लेन की है कि ठेकेदार द्वारा तय शुल्क का 12 गुना अधिक चार्ज उनसे वसूला जाता है। इसकी कम्प्लेन उच्च अधिकारियों से लगाए विधायक तक की जा चुकी है।

वीडियो हुआ वायरल

पैडलेगंज स्टैंड का एक वीडियो भी वायरल हुआ है। जिसमें व्यापारी बता रहे हैं कि उन्हें पर्ची पकड़ा दी जाती है। जिसमें रेट का जिक्र ही नहीं होता है। स्टैंड के आस-पास भी कहीं रेट लिस्ट नजर नहीं नजर आता है। इस हाल में ठेकेदार जो रेट मांगते हैं उन्हें देना पड़ता है। व्यापारी ने बताया कि एक बार गाड़ी लाने पर पांच सौ रुपए यहीं पर देने पड़ जाते हैं। जबकि दूसरी बार गाड़ी लाने पर किराया दोगुना हो जाता है।

स्टैंड के लिए मारा-मारी

पैडलेगंज सड़क के किनारे बनाए गए स्टैंड के लिए हर साल टेंडर में मारा-मारी रहती है। ठेकेदार इसको पाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक देते हैं। यहीं, नहीं बड़े-बड़े जुगाड़ भी इसके लिए ठेकदार लगाते हैं।

एक वीडियो वायरल किया गया है। जिसकी जांच चल रही है। कम्प्लेन के बाद ठेकेदार से स्पष्टीकरण मांगा गया है। इसके बाद उचित कार्रवाई होगी।

अनिल सिंह, अपर नगर आयुक्त