GORAKHPUR: इमेजिन करें, घर में इंडोर प्लांट्स के गमले रखे हों और आप उनके बीच चाय की चुस्कियां ले रहे हों बड़े शहरों में सिमटते घर के आकार ने भले ही गार्डनिंग जैसे शौक भुला दिए हैं, मगर इंडोर गार्डनिंग से आप अपने सपनों को रंग दे सकते हैं। इन सपनों को पूरा करने के लिए आप डीडीयूजीयू में ऑर्गनाइज्ड गोरखपुर महोत्सव में लगाए गए पांच दिवसीय विराट किसान मेला एवं प्रदर्शनी में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

घर में मिलेगा लॉन का आनंद

गोरखपुर महोत्सव में लगी प्रदर्शनी में लोगों की भीड़ उमड़ रही है। यहां पहुंच रहे लोग खासतौर पर महिलाओं को इंडोर गार्डनिंग के बारे में जानकारी दी जा रही है। जिससे आप अपने भीतर बसे कलाकार मन और रचनात्मकता से अपनी कल्पनाएं साकार कर सकते हैं। राजकीय उद्यान विभाग के उप निदेशक डॉ। डीके वर्मा बताते हैं कि इंडोर प्लांटेशन काफी हद तक आपके सपनों को पूरा कर सकते हैं। शहरी लोगों को आउटडोर जगह की कमी हमेशा खलती है, क्योंकि लॉन का आनंद और खूबसूरती फ्लैटों में नहीं मिल पाती। इंडोर गार्डनिंग में जाने से इंटीरियर डेकोरेशन में भी मदद मिल सकती है।

रखरखाव है जरूरी

डॉ। वर्मा ने बताया कि प्रदर्शनी में इस बात की जानकारी दी जा रही है कि हाईड्रोपॉनिक्स और एरोपॉनिक्स के जरिए घर में किस प्रकार इंडोर गार्डनिंग की जा सकती है। उन्होंने बताया कि इंडोर गार्डन से सिर्फ घर की खूबसूरती ही नहीं बढ़ती, बल्कि कमरे को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन भी मिलती है। इसके लिए इंडोर गार्डन का रखरखाव और सही पौधों का चुनाव बेहद जरूरी है। अगर आपका गार्डन इंडोर है, तो सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि पौधे को ज्यादा से ज्यादा सूरज की रोशनी मिले। इसके लिए गमले के पौधों को बड़ी खिड़की के सामने या बालकनी में रखें। साथ ही आप गमले के पौधों को खुले में भी रख सकते हैं।

मेटल कंटेनर बढ़ाते हैं खूबसूरती

डॉ। डीके वर्मा बताते हैं कि रंग-बिरंगे सिरेमिक कंटेनर या फिर मेटल कंटेनर इंडोर प्लांट्स की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देते हैं। वहीं इंटीरियर डिजाइनर्स की मानें तो इन दिनों ग्रीक ब्लू और गेरुआ रंग का ट्रेंड काफी चलन में है। वेलवेट ज्वेल टोन में तो ये कलर रॉयल लुक देते ही हैं। प्लांटर में भी इन रंगों को अपने इंडोर गार्डन में शामिल कर अपने घर को आकर्षक लुक दे सकते हैं।

इनके बारे में दी जा रही है जानकारी

- हाइड्रोपानिक्स

- वर्टिकल गार्डन

- स्प्रिंकलर

- प्रदूषक अवशोषक पौधे

- गमले में फल प्रदर्शनी (स्ट्रॉबेरी)

- स्पाइडर (हैंगिंग में बास्केट)

- शाक भाजी प्रदर्शनी

- मेडिसिनल प्लांट

- एरोपानिक्स

- मिनी स्प्रिंकलर

- आम की बागवानी

कोट्स

मुझे बागवानी का बहुत शौक है। प्रदर्शनी में बहुत सी जानकारी एक्सपर्ट के थ्रू मिली है। इंडोर गार्डनिंग के लिए क्या जरूरी है, इसके बारे में जानने को मिली।

दिव्यांशी, कस्टमर

मैंने ऑलरेडी इंडोर गार्डनिंग कर रखी है। लेकिन घर में किस प्रकार की सब्जियां उगाई जा सकती हैं, इसके लिए कृषि विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी से काफी जानकारी मिली।

सुधा, कस्टमर