एंबुलेंस को न रोकने पर पुलिसवालों पर हुई कार्रवाई

- पांच दीवान सहित 20 पुलिस कर्मचारी लाइन हाजिर

GORAKHPUR: सहजनवां थाने के सामने बने बैरियर पर तैनात दरोगा शंभू सिंह और सिपाही नंदलाल गौड़ और नंद किशोर पांडेय को एसएसपी डॉ। सुनील गुप्ता ने सोमवार को सस्पेंड कर दिया। उन पर आरोप है कि उन्होंने एंबुलेंस को नहीं रोका जिससे बाबूलाल सहित अन्य लोग उरुवा पहुंच गए। पुलिस कर्मचारियों ने कहा कि उन लोगों ने कई गाडि़यां रोकी थीं, अन्य वाहनों संग एंबुलेंस भी निकल गई।

बेरोक-टोक उरुवा पहुंच गई एंबुलेंस

उरुवा के हाटा बुजुर्ग निवासी पेशेंट को दिल्ली स्थित सफदरजंग हॉस्पिटल से एंबुलेंस के जरिए लाया गया। रविवार की दोपहर में एंबुलेंस ने गोरखपुर-लखनऊ फोरलेन पर सहजनवां थाने के सामने बने बैरियर को पार किया था। उस समय चेक पोस्ट पर एसआई शंभू सिंह, सिपाही नंदलाल गौड़ और नंदकिशोर के अलावा दो होमगार्ड ड्यूटी पर थे। हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम और स्पेशल मजिस्ट्रेट भी बैरियर पर थे। शनिवार की रात दिल्ली से चली एंबुलेंस के ड्राइवर ने हार्ट के पेशेंट का पर्चा अपने पास रखा। हर जगह बैरियर पर एंबुलेंस आसानी से निकल गई। इस लापरवाही को गंभीर मानते हुए एसएसपी ने कार्रवाई की है।

बॉक्स

शिकायत पर नपे दीवान, कांस्टेबल

लॉकडाउन के दौरान पुलिस की एक अलग छवि उभरकर सामने आई है। पब्लिक की मदद के लिए पुलिस अधिकारी और कर्मचारी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। हालांकि ऐसे में कुछ पुलिस कर्मचारी अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे। लगातार उनकी शिकायतें पुलिस अधिकारियों को मिल रही हैं। इसको देखते हुए एसएसपी ने सख्ती दिखाई है। एसएसपी ने विभिन्न थानों पर तैनात दीवान और सिपाहियों को लाइन हाजिर कर दिया। इसके अलावा दो दिन पूर्व कई दरोगाओं को भी एसएसपी ने पुलिस लाइन भेज दिया था। एसएसपी का कहना है कि किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। खासकर, पब्लिक के साथ दु‌र्व्यवहार की शिकायतें कतई बर्दाश्त नहीं की जाएंगी।

इतने हुए लाइन हाजिर

चौरीचौरा 3

झंगहा 2

पिपराइच 5

गुलरिहा 3

राजघाट 2

सहजनवां 1

बेलघाट 1

बड़हलगंज 2

शाहपुर 1

वर्जन

लापरवाही के कारण बिना जांच के एंबुलेंस उरुवा तक पहुंच गई। इस मामले में बैरियर ड्यूटी पर मौजूद पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई की गई है। इसके अलावा अन्य जिले के सीमा क्षेत्र के बैरियर पर मौजूद पुलिस कर्मियों को भी साफ निर्देश दिया गया है कि वे बिना जांच के किसी को भी जिले में इंट्री न करने दें। अन्य जिलें के कुछ कर्मचारियों के आवागमन की बात भी सामने आई है, उन पर भी सख्ती करने को कहा गया है।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी