GORAKHPUR: भाद्रपद कृष्ण पक्ष अष्टमी के दिन सोमवार को सिटी में धूमधाम से श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया है। मध्य रात्रि में लोगों ने अपने-अपने घरों में पूजा अर्चन कर श्रीकृष्ण की आरती उतारी और मंगल गीत गाए। प्रसाद वितरित किया गया। भक्ती मय वातावरण में उत्सव, उल्लास व भक्ति की त्रिवेणी बह रही थी। इस दौरान घरों से लेकर सार्वजनिक स्थलों तक 'नंद के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की' 'गोविंद जय-जय, गोपाल जय-जय आदि भजनों की गूंज सुनाई दे रही थी।

नहीं लगा मेला, लेकिन चहल-पहल

लीलानंदन भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव पर सिटी सोमवार को गुलजार रहा। सुबह से रात तक मंदिरों, घरों तथा सार्वजनिक जगहों पर सजे नंदलाल की झांकियों की पूजा-अर्चना होती रही। कोरोना संक्रमण के मद्देजनजर इस बार भी जन्माष्टमी पर मेला तो नहीं लगा, लेकिन देर रात तक लोग झांकियों का दर्शन करते करते हुए नजर आए। मंदिरों व घरों में सुबह से ही शुरू हुआ श्रीकृष्ण नाम संकीर्तन रात तक चला, मंगल गीत भी हुए। लोगों ने जन्माष्टमी का व्रत रखा और पूजा-अर्चना की। पुलिस लाइंस, 26वीं वाहिनी पीएसी कैंप समेत अनेक स्थानों और घरों में भगवान श्रीकृष्ण से संबंधित झांकियां सजाई गई। पुलिस लाइंस में भी आकर्षक झांकी सजाई गई थी जहां लोगों ने भजन संध्या का आनंद लिया। आरआई उमेश चंद दुबे ने अपने भजनों से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कोरोना के कारण इस बार जलकल में झांकी नहीं सजाई गई।

इन जगहों पर सजी रही झांकियां

सिटी के जाफरा बाजार, बशारतपुर, रुस्तमपुर, बेनीगंज, तिवारीपुर, मोहद्दीपुर, कूड़ाघाट, गोरखनाथ, आर्यनगर, शाहपुर, असुरन आदि मोहल्लों में भगवान कृष्ण की आकर्षक झांकियां सजाई गई थी। जहां विधि-विधान से पूजन-अर्चन के साथ भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया।