- पूर्व मंत्री स्व। जमुना निषाद की स्मृति में कुश्ती दंगल का आयोजन

bhathat : पूर्वमंत्री स्व। जमुना निषाद की स्मृति में विराट कुश्ती दंगल का अयोजन किया गया। भटहट ब्लॉक के खुटहन खास के किसान चौराहे पर स्थित परदेशी लघु माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में रविवार को आयोजित मंडल स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में दूर-दराज से आए दर्जनों पहलवानों के बीच खूब जोर-आजमाइश हुई। इसमें महाराजगंज केसरी जितेंद्र ने गोरखपुर के रमाशंकर को दो मिनट में ही चित कर दिया।

लोगों ने लिया मजा

प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी विधायक पुत्र अमरेन्द्र निषाद के सौजन्य से कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें पहली कुश्ती के बाद प्रतियोगिताओं को दौर शुरू हुआ, जिनका मुकामी लोगों ने खूब मजा लिया। जितेंद्र और रमाशंकर के बीच हुए मुकाबले में गोरखपुर के ओमप्रकाश ने सरहरी के मंजीत को, संतकबीर नगर के स्वामी नाथ ने स्पो‌र्ट्स कॉलेज गोरखपुर के तुषार को, शिवाजी अखाडा के शुभम कुमार ने स्पो‌र्ट्स कॉलेज के अभिषेक शुक्ला को, स्पो‌र्ट्स कालेज के दिनेश बिंद ने महराजगंज के सुनील कुमार को चित कर जीत हासिल की। इस प्रकार से लगभग दर्जनों जोड़ी पहलवानों ने अपना दमखम दिखाकर लोगों की वाहवाही लूटी। प्रतियोगिता में रेफरी की भूमिका रेनू पाल, अवनीश यादव और ओमकार ने निभाई।

विलुप्त हो रहा है खेल

इसके पूर्व पिपराइच विधायक पुत्र अमरेन्द्र निषाद ने प्रतियोगिता का उद्घाटन करते हुए कहा कि ग्रामीण अंचल में कुश्ती और दंगल का दबदबा रहता था। सबसे महत्वपूर्ण खेल प्रतियोगिता होने के बाद भी आधुनिक युग में यह विलुप्त होती जा रही है। गांव में कुश्ती ही एक ऐसी विद्या थी, जिससे शारीरिक स्वस्थ्यता तो रहता ही था साथ ही भाइचारे की भावना बनी रहती थी। अब यह चीजें खत्म होती जा रही हैं। इस मौके पर आयोजक राम सुमेर निषाद, परमहंस निषाद, मनोज निषाद, भाष्कर तिवारी, उमेश राय, शत्रुध्न राय समेत सैकड़ों लोग मौजूद रहे।