-श्रम व रोजगार मंत्रालय की पहल से बचेगी मासूमों की जान

-आप भी चाइल्ड लेबर को लेकर पेंसिल पोर्टल पर कर सकते हैं कंप्लेन

-हर कंप्लेन का मिलेगा अपडेटेड स्टेटस

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

बचपन के दिन कभी न भूलने वाली यादें दे जाते हैं। यह इंसान की जिंदगी के सबसे हसीन पलों में शुमार होते हैं। न किसी बात की फिक्र और न ही कोई जिम्मेदारी। बस हर वक्त दोस्तों संग मस्ती में डूबे रहना, खेलना-कूदना और पढ़ना। आमतौर पर लोगों की जिंदगी यही होती है। लेकिन सभी का बचपन ऐसा हो यह जरूरी भी नहीं है। कुछ मासूम ऐसे भी होते हैं, जिन्हें मजबूरी इन हसीन पलों से महरूम रखती है। वह सबकुछ चाहते हुए भी कुछ नहीं कर पाते हैं। वह दुकानों पर साफ-सफाई, चाय देते, लोगों का झूठा बरतन उठाते हुए नजर आ जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए ही मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एंड एंप्लॉयमेंट ने 'प्लेटफॉर्म फॉर इफेक्टिव एनफोर्समेंट फॉर नो चाइल्ड लेबर' (पेंसिल) मुहिम की शुरुआत की है, जिसमें देश का कोई भी व्यक्ति इन मासूमों की जिंदगी बदल सकता है।

कोई भी कर सकता है कंप्लेन

बच्चों की जिंदगी बचाने के लिए पेंसिल मुहिम का फायदा कोई भी उठा सकता है। अगर आपको कोई 14 साल तक का बच्चा, कहीं काम करता नजर आ रहा है, तो इसके लिए आप लेबर मिनिस्ट्री की वेबसाइट पेंसिल पर जाकर इसकी कंप्लेन कर सकते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट ओपन करते ही राइट साइड पर कंप्लेन/रिपोर्ट ए चाइल्ड, लॉज ए कंप्लेन ऑप्शन नजर आएगा। इसको क्लिक करने पर एक अलग विंडो ओपन होग। इसमें फॉर्म का प्रोफॉर्मा नजर आएगा। इसमें चाइल्ड का नाम, डिस्क्रिप्शन के साथ ही उसकी फोटो भी अटैच करनी है। वहीं जिस जगह वह काम करता हुआ पाया जा रहा है, उसका अड्रेस भी देना है। अपनी बेसिक डीटेल के नाम पर नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी शेयर करनी है।

हर कंप्लेन का मिलेगा स्टेटस

पेंसिल पोर्टल पर कंप्लेन करने वाले व्यक्ति को इस बात की पूरी जानकारी दी जाएगी कि उसने जो शिकायत की थी या जिस बच्चे के बारे में बताया था, उसके साथ क्या हुआ? उसे छुड़ाया गया है या नहीं? इसका अपडेट स्टेटस भी कंप्लेनर खुद ही जान सकेंगे। इसके लिए पोर्टल पर ट्रैक स्टेटस ऑफ कंप्लेन ऑप्शन भी दिया गया है। इसमें यूजर्स को कंप्लेन आईडी जोकि कंप्लेन करते वक्त से मिली है, वह फिल करना है। इसके अलावा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और सामने दिया वेरिफिकेशन कोड एंटर करना है। इसको सब्मिट करते ही यूजर्स को अपना कंप्लेन स्टेटस मिल जाएगा।

स्टैटिस्टिक-

चिल्ड्रन आइडेंटिफाइड - 168894

चिल्ड्रन करेंटली इनरोल्ड - 65411

मेन स्ट्रीम्ड में लाए गए - 82405

डिस्ट्रिक्ट नोड ऑफिसर - 620

वीडियो के जरिए करा रहे हैं वादा

- बच्चों को किसी भी काम पर नहीं रखेंगे।

- जिन ढाबों या होटलों में बच्चे काम कर रहे हों, वहां कुछ भी नहीं खाएंगे-पीएंगे।

- चौराहों पर सामान बेचने वालों से कोई सामान नहीं खरीदेंगे।

- जहां ऐसा किया जा रहा होगा, उसकी सूचना निकटतम पुलिस स्टेशन या श्रम व रोजगार मंत्रालय के पेंसिल पोर्टल पर करेंगे।