- कोरोना के कारण 23 अप्रैल से आरटीओ में बंद चल रहा है लर्निग को निरस्त कर किया गया है री-शेड्यूल

- 15 हजार से ज्यादा लर्निग लाइसेंस हैं पेंडिंग, 30 जून तक ही दस्तावेज हैं मान्य

GORAKHPUR: 15 हजार से ज्यादा लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदकों के लिए राहत भरी खबर है। अब आरटीओ में 21 जून से ही लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाएंगे। पहले लर्निग लाइसेंस को 31 जुलाई से बनाया जाना था, लेकिन विभाग ने कोरोना के कम होते केस को देखते हुए तारीखों में बदलाव करते हुए 10 दिन पूर्व ही लर्निग लाइसेंस को बनाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

23 अप्रैल से लगी है रोक

कोरोना के बढ़ते केसों के बीच 23 अप्रैल से लाइसेंस से संबंधित सभी कार्य पर रोक लगा दी गई थी। साथ ही वाहन से संबंधित दस्तावेज की वैधता बढ़ाकर 30 जून कर दी गई। कोरोना के केस जैसे-जैसे कम होने लगे वैसे ही 31 मई से विभाग ने परमनेंट लाइसेंस के काम कोविड गाइडलाइन का पालन कराते हुए शुरू करा दिए। इसके बाद 16 जून से लाइसेंस के रिन्युअल के कार्य भी शुरू हो गए। लर्निग लाइसेंस का कार्य शुरू कराने के लिए विभाग ने एक जुलाई की तिथि निर्धारित की थी, लेकिन कोरोना के केस कम होने के बाद विभगा ने इस कार्य को एक जुलाई की जगह 21 जून से ही शुरू कराने के निर्देश दे दिए।

फिर से बुक कराना होगा स्लॉट

आरटीओ के मुताबिक जुलाई को लर्निग लाइसेंस के कार्य शुरू होने थे। लेकिन 21 जून से ही लर्निग लाइसेंस के कार्य शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद पहले से बुक कराए गए स्लॉट को कैंसिल कर दिया गया है। कैंडिडेट्स को फिर से स्लॉट की बुकिंग करानी होगी, जिसके बाद उनका लर्निग लाइसेंस बन सकेगा।

मोबाइल पर भेजी गई सूचना

लर्निग लाइसेंस बनवाने वाले आवेदकों के मोबाइल नंबर पर विभाग की तरफ से सूचनाएं भेजी जा रही है। अब लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदकों को फिर से स्लॉट बुक कराकर निर्धारित तिथि पर आरटीओ पहुंचना होगा। इसके साथ ही किसी भी आवेदक को बिना मास्क ऑफिस में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

एक जुलाई से लर्निग का कार्य शुरू होना था, लेकिन मुख्यालय ने 21 जून से लर्निग लाइसेंस के कार्य शुरू करने के निर्देश दिए है। पहले से बुक कराए गए स्लॉट को कैंसिल कर दिया गया है। इसकी सूचना आवेदकों के मोबाइल नंबर पर भेज दी गई हैं।

- श्याम लाल, एआरटीओ प्रशासन