-दायरे में आएंगे जिले के पचास फीसद या इससे कम रिजल्ट वाले एडेड स्कूल

-कारणों का पता कर चिह्नित किए जाएंगे जिम्मेदार

GORAKHPUR: 2020 की बोर्ड परीक्षा में जिले के 50 फीसद या इससे कम रिजल्ट वाले एडेड विद्यालयों की सूची शासन ने तलब की है, ताकि इनका परीक्षण व मूल्यांकन कर रिजल्ट में गिरावट के कारणों का पता लगाया जा सके। यदि सूची में शामिल विद्यालयों में पठन-पाठन को लेकर लापरवाही सामने आती है तो संबंधित विद्यालय के शिक्षकों को उत्तरदायी ठहराते हुए शासन कार्रवाई भी कर सकता है। विद्यालयों में यदि शिक्षक के साथ-साथ संसाधन उपलब्ध हैं, बावजूद इसके रिजल्ट में गिरावट आई है तो इसे गंभीर मानते हुए दोषियों को चिह्नित किया जाएगा। लेकिन जहां शिक्षक व संसाधन दोनों नहीं हैं वहां उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी। परीक्षण के आधार पर शासन इन विद्यालयों की ग्रे¨डग भी तय करेगा।

ये हैं जिले के कम रिजल्ट वाले स्कूल

वर्ष 2020 की बोर्ड परीक्षा में जनपद के नौ स्कूलों के रिजल्ट पचास फीसद या इससे कम रहे हैं। इनमें रफी अहमद किदवई इंटर कालेज मोहद्दीपुर में इंटर का रिजल्ट 48.71 फीसद रहा। इसके अलावा डा.श्यामा प्रसाद इंटर कालेज लुहसी में इंटर का 47.37, ग्रामोदय इंटर कालेज बढ़यापार में इंटर का 26.66, श्रीराम सूर्य सिंह इंटर कालेज अराव जगदीश में इंटर का 41, श्रीराम चंद्र उमावि कोहरा बुजुर्ग में हाईस्कूल का 44.44, राष्ट्रीय उमावि रौजादरगाह में हाईस्कूल का 35, राष्ट्रीय कन्या इंटर कालेज महुआपार में हाईस्कूल का 50, श्याम कृष्ण इंटर कालेज थवईपार में हाईस्कूल का 46 तथा जनता इंटर कालेज माडापार में इंटर का रिजल्ट 45 फीसद रहा।

--------------------------------------

शासन ने वर्ष 2020 की बोर्ड परीक्षा में पचास फीसद या इससे कम रिजल्ट वाले स्कूलों की सूची मांगी है। इसके जरिये रिजल्ट में गिरावट के कारणों का पता लगाया जाएगा। सूची तैयार की जा रही है। जल्द ही भेज दी जाएगी।

-योगेंद्र नाथ सिंह, संयुक्त शिक्षा निदेशक, गोरखपुर मंडल