- ई-पाठशाला एप से पढ़ाई के लिए जारी की गई गाइडलाइन

- गोरखपुर में बड़ी तादाद में हैं तालिब

- प्राइवेट और अनुदानित मदरसों के लिए आया रजिस्ट्रार का आदेश

GORAKHPUR: हाईटेक एरा में बच्चे भी लगातार हाईटेक हो रहे हैं। कॉन्वेंट स्कूल हो या फिर गवर्नमेंट सभी जगह व्यवस्थाएं हाईटेक हो चुकी हैं। मदरसे के बच्चे के बच्चे पीछे न रहे, इसके लिए गवर्नमेंट ने पहल की है। अब मदरसे के बच्चे भी एप के जरिए पढ़ाई करेंगे। इसके लिए रजिस्ट्रार आरपी सिंह ने सभी अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को लेटर जारी कर सभी मान्यता प्राप्त और सहायता प्राप्त मदरसों को एप की जानकारी देते हुए इसका इस्तेमाल कराने के लिए निर्देशित किया है। मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट (एमएचआरडी) और नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) की एप के जरिए एनसीईआरटी की सभी बुक्स मोबाइल और टैबलेट से आसानी से एक्सेस की जा सकेगी। इसके लिए यूजर्स को सिर्फ एनसीईआरटी की 'ई-पाठशाला' एप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद वह इसकी सभी बुक्स अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकेंगे।

15 भाषाओं में मौजूद

एनसीईआरटी की इस एप में 15 भाषाओं में किताबें हैं। इसे ऑनलाइन मोड में भी पढ़ा जा सकता है, वहीं जरूरत पड़ने पर डाउनलोड और सेव भी किया जा सकता है, जिससे फ्यूचर में इसे ढूंढने में परेशानी का सामना न करना पड़े। साथ ही इसमें कई और ऑप्शन मौजूद हैं। बुक को सेलेक्ट करते वक्त भी हिंदी, इंग्लिश और उर्दू तीनों ही भाषाओं में इसे पढ़ने की सुविधा दी गई है, जिससे कोई भी स्टूडेंट्स, टीचर्स, पेरेंट्स या एजुकेशनिस्ट इसे आसानी से पढ़कर समझ सके।

चार कैटेगरी में अवेलबल

मोबाइल पर चलने वाली यह पाठशाला चार कैटेगरी में ईजली अवेलबल है। इसमें जहां स्टूडेंट्स के लिए बुक के साथ ऑडियो-वीडियो के ऑप्शन हैं। वहीं पेरेंट्स के लिए इन दोनों के साथ कॅरिकुलम रिसोर्स और लर्निग आउटकम का ऑप्शन भी रहेगा। टीचर्स के लिए टीचिंग इंस्ट्रक्शन एडिशनल इंफॉर्मेशन के तौर पर एड किया गया है, वहीं एजुकेशनिस्ट के लिए पीरियॉडिकल एक्स्ट्रा ऑप्शन के तौर पर मौजूद है। इसके साथ ही कॉम्प्टीटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स भी इस एप का फायदा उठा सकते हैं।

फ‌र्स्ट से इंटर तक स्टडी मैटेरियल्स

एनसीईआरटी की इस पाठशाला में सभी स्टूडेंट्स के लिए साज-व-सामान हैं। एप में क्लास फ‌र्स्ट से लेकर इंटरमीडिएट तक की बुक्स अवेलबल हैं। इसमें सभी बुक्स हिंदी, इंग्लिश और उर्दू तीनों ही भाषा में है। इस एप की खास बात यह है कि इसमें न सिर्फ अपना पंसदीदा टॉपिक सेलेक्ट किया जा सकता है, बल्कि अगर आप कुछ प्वाइंट्स को स्टडी के लिए कलेक्ट कर रहे हैं तो इसे एप के थ्रू ही सेलेक्ट कर सेव कर सकते हैं, इससे आपको अपने मोबाइल का ज्यादा लोड भी नहीं बढ़ाना होगा और आसानी से अपने टॉपिक पर महारत भी हासिल कर सकेंगे।

क्या है खास

- एजुकेशनल रिर्सोस

- टेक्स्ट बुक

- ऑडियो

- विजुअल्स

- पीरियॉडिकल्स

- वेरायटी ऑफ प्रिंट एंड नॉन प्रिंट मैटेरियल

- पिंच

- सेलेक्ट

- जूम

- बुकमार्क

- हाईलाइट

- नेविगेट

- शेयर

- मेक नोट्स

इनके लिए है एप

- स्टूडेंट्स

- टीचर्स

- एजुकेटर्स

- पेरेंट्स

अनुदानित - 10

कुल मदरसे - 49

वर्जन

जिले में एनसीईआरटी की एप से पढ़ाने के लिए निर्देश आया है। इसको लेकर सोमवार को सभी मदरसों में लेटर भेजा जाएगा। एप को मोबाइल पर डाउनलोड कर स्टूडेंट्स घर बैठे ही पढ़ाई कर सकते हैं।

- आशुतोष पांडेय, जिला अप्लसंख्यक कल्याण अधिकारी