- गोरखपुर में चिन्हित माफियाओं को गहनों का नहीं कोई शौक

- पुलिस की जांच में मिलते सिर्फ वाहन और भूमि के कागजात

- अपराध की कमाई से माफियाओं ने नहीं खरीदा कोई आभूषण

GORAKHPUR: पुलिस और प्रशासन के अधिकारी दिनरात मशक्कत करके गैंगेस्टर की प्रॉपर्टी डिटेल तैयार कर रहे हैं। जब्तीकरण की प्रक्रिया भी जारी है। लेकिन आपको यह जानकर हैरत होगी कि यहां के गैंगेस्टर को ज्वेलरी का कोई शौक नहीं है। यह अलग बात है कि पब्लिक प्लेस पर गैंगेस्टर भले सोने की मोटी चेन, ब्रेसलेट और दर्जनभर अंगूठियां पहने नजर आते हैं। मगर पुलिस रिकार्ड में किसी के पास ज्वेलरी न होने की बात सामने आई है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो अचल संपति, बैंक बैलेंस और गाडि़यों के संबंध में दस्तावेज मिलते हैं, इसलिए इनको ही कार्रवाई में शामिल किया जाता है। ज्वेलरी के संबंध में जांच पड़ताल की जाएगी। नियमानुसार उसे भी जब्त कराया जाएगा।

किसी को नहीं ज्वेलरी का शौक

माफियाओं और गैंगेस्टर की प्रॉपर्टी जब्त कराने की कार्रवाई चल रही है। वर्ष 2020 में पुलिस ने करीब 38 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी जब्त कराई। जब्ती में गैंगेस्टर की गाडि़यां और उनके मकान और भूमि का रिकार्ड ही दर्ज है, लेकिन किसी के पास से महंगी ज्वेलरी नहीं मिली। परिवार में किसी तरह की ज्वेलरी का जिक्र भी पुलिस रिकार्ड में नहीं किया जा सका। हाल के दिनों में जिनकी लिस्ट बनाई गई है। उनकी भी सिर्फ गाडि़यों, भूमि और मकान का जिक्र किया गया है। उनके पास से भी सोने-चांदी का कोई गहना नहीं मिला।

ब्लॉक प्रमुख सुधीर के पास नहीं मिला सोना-चांदी

20 दिसंबर 2020 को पुलिस ने पिपरौली के ब्लाक प्रमुख सुधीर सिंह की प्रापर्टी जब्त की। उनकी गाडि़यों के अलावा शाहपुर के एल्मुनियम फैक्ट्री और कालेसर स्थित मकान को पुलिस ने खाली करा दिया। पुलिस सामान लेकर ले चली गई। लाखों रुपए की प्रॉपर्टी जब्त हुई। इसमें एक रुपए की भी कोई ज्वेलरी शामिल नहीं है। दिसंबर माह में ही गैंगेस्टर राजेश निषाद और दुर्गेश गौड़ की प्रापर्टी भी जब्त की गई थी। उनके पास से भी रत्ती भर ज्वेलरी नहीं मिली।

गैंगेस्टर प्रापर्टी कीमत डिटेल

राकेश यादव 7495000 चार फोर व्हीलर, चार बाइक, एक जेसीबी, एक आटो

विनोद उपाध्याय 50 लाख चल और अचल संपति

ललकू यादव 13 लाख 69 हजार 130 रुपए मोटर कार दो

सूरज पासवान 13 लाख 45 हजार ट्रैक्टर, ट्राली, पक्का मकान

अर्जुन पासवान 96 लाख 75 हजार फोर व्हीलर चार, भूमि और अन्य

शेषनाथ यादव 20 लाख रुपए भूमि

शैलेष यादव 25 लाख रुपए छह कमरों का मकान

सोनू उर्फ सूरज यादव 70 लाख रुपए वाहन और भूमि

मयंक उर्फ मैक्स 20 लाख रुपए मकान और भूमि

मारकंडेय यादव 23.5 लाख रुपए मकान और व्हीकल

दुर्गा यादव 25 लाख रुपए मकान और वाहन

रंभा देवी 50 लाख रुपए चल और अचल संपति

16 गैंगेस्टर की 45 लाख 34 हजार 6130 रुपए की प्रॉपर्टी

हाल के दिनेां में कुल 16 गैंगेस्टर की प्रापर्टी जब्त कराने के लिए डीएम को रिपोर्ट भेजी गई है। इनमें गाड़ी और मकान सहित करीब 45346130 रुपए की कुल प्रॉपर्टी बताई गई है। इस प्रॉपर्टी में भी किसी की ज्वेलरी नहीं शामिल है। जबकि गैंगेस्टर के फैमिली मेंबर्स या वे खुद भी इसके शौकीन होते हैं।

यह आती है प्रॉब्लम

- भूमि, व्हीकल और बैंक से संबंधित डिटेल मिल जाती है।

- ज्वेलरी के बारे में कोई दस्तावेज नहीं होता है।

- घर में महिलाओं के नाम से ज्वेलरी खरीदी जाती है।

- ससुराल, मायके या अन्य रिश्तेदारों से उपहार स्वरूप भी ज्वेलरी मिलती है।

- रिकॉर्ड के अभाव में पुलिस दस्तावेजी प्रापर्टी ही जब्त कराती है।

गैंगेस्टर के खिलाफ कार्रवाई जारी है। जब्ती के लिए अचल प्रॉपर्टी को चिन्हित किया जाता है। गाड़ी सहित अन्य चीजों का रिकार्ड भी मिल जाता है। इसलिए उसे भी शामिल किया जा रहा है।

जोगेंद्र कुमार, डीआईजी- एसएसपी