- दो हजार स्टूडेंट्स से फेसबुक लाइव के जरिए रूबरू हुए एमएमएमयूटी वीसी

GORAKHPUR: मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के वीसी प्रो। श्रीनिवास सिंह सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (फेसबुक लाइव) के जरिए दो हजार स्टूडेंट्स से रूबरू हुए। तमाम स्टूडेंट्स ने पहले से लिखित क्वेश्चन यूनिवर्सिटी को भेजे थे। जिसके आंसर वीसी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान दिए। इसके अलावा कई स्टूडेंट्स ने वीसी के लाइव वीडियो पर कमेंट लिख कर भी क्वेश्चन पूछे और आंसर पाए। यूनिवर्सिटी कई दिनों से बंद रहने और आगे क्या होगा इसके बारे में जानने के लिए कुछ दिनों से ईमेल, फोन पर स्टूडेंट क्वेरी कर रहे थे। इनका जवाब देने के लिए वीसी सोमवार को सुबह 11 बजे ऑनलाइन हुए। इस दौरान करीब दो हजार स्टूडेंट्स जुड़े, उनकी बातें सुनीं और सवाल भी पूछे। स्टूडेंट्स का सबसे कॉमन सवाल था कि यूनिवर्सिटी कब खुलेगी?

'मई में खुल सकती यूनिवर्सिटी'

वीसी ने यूनिवर्सिटी कब खुलने के सवाल पर कहा कि निश्चित रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता पर संभावना जताई कि मई माह के तीसरे या चौथे हफ्ते में यूनिवर्सिटी खुल सकती है। हालौंकि कोई अंतिम निर्णय राज्य सरकार, एआईसीटीई, यूजीसी के दिशा निर्देशों के अनुसार लिया जाएगा। दूसरा सबसे बड़ा सवाल था कि यूनिवर्सिटी खुलने पर तुरंत एग्जाम होंगे या स्टूडेंट्स को कुछ समय दिया जाएगा ? इसके जवाब में वीसी ने कहा कि यूनिवर्सिटी खुलने के कम से कम 10 दिन बाद ही एग्जाम शुरू होंगे। कोर्स पूरा करने के सवाल पर वीसी ने बताया कि यूनिवर्सिटी खुलने पर दो पालियों में क्लास चलाई जाएंगी लेकिन स्टूडेंट्स अपने स्तर पर भी पढ़ाई जारी रखें ताकि जब आगे क्लास चलें तो उनके लिए समझना आसान हो।

हॉस्टल में रहना सुरक्षित होगा?

स्टूडेंट्स के सवाल पर कि क्या हॉस्टल में वापस आकर रहना सुरक्षित होगा? वीसी ने विश्वास दिलाया कि यूनिवर्सिटी सभी हॉस्टल, अकादमिक परिसर को सैनिटाइज करने के बाद ही खुलेगी। इसके लिए मुख्य छात्रावास अधीक्षक को निर्देशित कर दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि इस साल समर टर्म केवल लास्ट इयर के स्टूडेंट्स के लिए चलाई जाएंगी।

दो घंटे का होगा एग्जाम

सेमेस्टर परीक्षा के क्वेश्चन पेपर के संबंध में पूछे गए सवालों के जवाब में उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी इस पर विचार कर रही है और संभव है कि एग्जाम टाइम तीन की बजाय दो घंटे कर दिया जाए। टाइम के अनुसार ही क्वेश्चन पेपर भी छोटा कर दिया जाए। बीटेक फोर्थ इयर, एमबीए और एमसीए लास्ट इयर के स्टूडेंट्स ने चिंता जर्ता कि क्या समय से उनके एग्जाम हो पाएंगे? क्योंकि प्लेसमेंट हो जाने की दशा में लास्ट इयर का रिजल्ट ज्वॉइनिंग के लिए जरूरी होता है। वीसी ने कहा कि यूनिवर्सिटी खुलने पर सबसे पहले लास्ट इयर के एग्जाम होंगे और पूरा प्रयास रहेगा कि नया सेशन शुरू होने से पहले सभी स्टूडेंट्स का रिजल्ट घोषित हो जाए।

समय पर आएगा रिजल्ट

वीसी ने कहा कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो रिजल्ट समय पर आ जाएगा और नया सेशन अपने निर्धारित समय से शुरू होगा। बहुत से स्टूडेंट्स ने होम असाइनमेंट करने में आ रही समस्याओं के बारे में भी लिखा कि लॉकडाउन हो जाने के कारण स्टेशनरी की दुकाने बंद हैं जिससे कागज, पेन आदि खत्म हो जाने पर दिक्कत हो रही है। रूरल इलाकों में रह रहे छात्रों को इंटरनेट की धीमी गति के कारण भी होम असाइनमेंट करने में दिक्कत आ रही है। इस पर वीसी ने कहा कि यूनिवर्सिटी के टीचर्स से कहा गया है कि वे छोटे-छोटे असाइनमेंट दें और स्टूडेंट्स को पूरा करने ले लिए समय दें। समर वेकेशन के सवाल पर वीसी ने हंसते हुए कहा कि आप इन्हीं छुट्टियों को गर्मी की छुट्टी मान लीजिए। बातचीत के अंत में वीसी ने सभी स्टूडेंट्स को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कर सेल्फ असेस्मेंट करने और लॉकडाउन का पालन करते हुए घर में रहने की अपील की।