-परिषदीय स्कूलों में टीवी और ऑनलाइन जैसे-तैसे बच्चे कर रहे पढ़ाई

-अभी तक शासन स्तर से नहीं किया एग्जाम को लेकर कोई अरेंजमेंट

-प्राइमरी और जूनियर हाई स्कूलों के बच्चों को प्रमोट करने की चल रही तैयारी

<-परिषदीय स्कूलों में टीवी और ऑनलाइन जैसे-तैसे बच्चे कर रहे पढ़ाई

-अभी तक शासन स्तर से नहीं किया एग्जाम को लेकर कोई अरेंजमेंट

-प्राइमरी और जूनियर हाई स्कूलों के बच्चों को प्रमोट करने की चल रही तैयारी

GORAKHPUR: GORAKHPUR: परिषदीय स्कूलों के बच्चों को इस बार भी प्रमोट करने की तैयारी में बेसिक शिक्षा विभाग लग गया है। हर साल मार्च में परिषदीय स्कूल के क् से 8 वीं क्लास के बच्चों का एग्जाम स्टार्ट हो जाता है। इसकी तैयारी काफी पहले से शुरू हो जाती है। लेकिन इस बार एग्जाम को लेकर ऐसा कुछ नहीं चल रहा है। जैसे-तैसे बच्चे टीवी द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। इसमें भी सारे बच्चे अभी तक नहीं शामिल किए जा सके हैं। इसलिए एक बार फिर परिषदीय स्कूल के फ् लाख क्9 हजार 8म्ब् बच्चों को प्रमोट करने की तैयारी में विभाग जुट गया है।

क्भ् मार्च से स्टार्ट होता है एग्जाम

हर साल परिषदीय स्कूलों में क्भ् मार्च से एग्जाम स्टार्ट हो जाते हैं। ख्म् मार्च तक बच्चों को मार्कशीट भी वितरित कर दी जाती है। एक अप्रैल से नए बच्चों का नामांकन शुरू हो जाता है। एग्जाम के लिए प्रयागराज से फरवरी तक टाइमटेबल भी आ जाता है।

ऑनलाइन क्लास में नहीं शामिल हुए सभी बच्चे

कोरोना काल में परिषदीय स्कूलों में भी कॉन्वेंट की तर्ज पर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की। लेकिन परिषदीय स्कूलों के बच्चों के पास संसाधन का अभाव था। जिससे वे ना तो ऑनलाइन क्लास में जुड़ पाए और ना ही टीवी पर चल रही क्लास में शामिल हो पाए। किसी स्कूल में फ्0 तो किसी में भ्0 परसेंट तक बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई में शामिल हुए। वे भी लगातार क्लास में प्रेजेंट नहीं रहे। जबकि, आधे बच्चों को ड्रेस और स्वेटर तो जरूर मिला लेकिन वे इस हाइटेक पढ़ाई में शामिल नहीं हो पाए। इस हाल में इन बच्चों का ऑनलाइन हो नहीं सकता और कोरोना के संक्रमण के कारण बच्चे स्कूल में एग्जाम देने आएंगे नहीं। इस हाल में प्राइमरी और जूनियर स्कूलों के बच्चों को प्रमोट करने का ही आप्शन बचा है।

स्कूल- फ्क्फ्ब्

बच्चे- फ्क्98म्ब्

टीचर- 7ब्00

शिक्षा मित्र-फ्फ्00

अनुदेशक-भ्80

नए टीचर- करीब क्000

प्राइमरी स्कूल में बच्चे-ख्ब्7फ्7म्

जूनियर हाई स्कूल में बच्चे- 7ख्ब्88

प्राइमरी में ग‌र्ल्स- क्ख्89क्0

जूनियर हाई स्कूल में ग‌र्ल्स- फ्7999

वर्जन-

अभी तक एग्जाम को लेकर कोई तैयारी नहीं हो रही है। प्रमोट करने के लिए अभी तक शासन से कोई दिशा निर्देश नहीं आया है। लेकिन एग्जाम करा पाना बहुत मुश्किल है।

बीएन सिंह, बीएसए