- एक जून से ट्रेन संचालन शुरू होने पर सबसे ज्यादा टिकट हुए रिफंड, अब तक 2189 टिकटों की ही बिक्री

GORAKHPUR: एक जून से शुरू हुए ट्रेंस के संचालन के बाद पैसेंजर्स की तादाद बढ़ नहीं पा रही है। एनई रेलवे के आंकड़ों पर नजर डालें तो बीते 12 दिनों में गोरखपुर में टिकटों की बुकिंग कम, कैंसिलेशन ज्यादा हुआ है। आलम ये कि 10 जून तक जहां करीब 23 हजार टिकट्स कैंसिल हुए, वहीं महज 2189 टिकटों की ही बुकिंग हो सकी है।

1.6 करोड़ रुपए रिफंड

रेलवे की तरफ से ट्रेंस चलाए जाने के बाद से ही पैसेंजर टिकटों के रिफंड होने का सिलसिला जारी है। गोरखपुर में एक जून से लेकर 10 जून तक 23122 पैसेंजर्स के टिकट कैंसिल हुए, जिसमें 16557530 रुपए पैसेंजर्स को रिफंड किए जा चुके हैं। वहीं 2189 टिकटों की ही बिक्री हुई। सूत्रों की मानें तो अभी कोरोना वायरस के डर से पैसेंजर्स यात्रा करने से कतरा रहे हैं। इसी का नतीजा है कि ट्रेंस में भी पैसेंजर्स की तादाद कम है।

रिजर्वेशन फॉर्म में भी बदलाव

कोरोना संकट के चलते रेलवे ने रिजर्वेशन फॉर्म भरने के तरीके को भी बदल दिया गया है। अब टिकट लेने के लिए पैसेंजर्स को दोनों तरफ का एड्रेस भरना पड़ेगा, तभी काउंटर से टिकट जारी होगा। यानि जिस स्टेशन से पैसेंजर सफर करने जा रहा है, वहां के निवास स्थान का पता और जिस स्टेशन में उतरकर जहां जाएंगे, उस जगह का भी पता फॉर्म में स्पष्ट रूप से भरना पड़ेगा। ताकि कोरोना संक्रमण की स्थिति में उस पैसेंजर को आसानी से खोजा जा सके। यह प्रक्रिया पूरी करने पर ही पैसेंजर को रिजर्वेशन टिकट जारी किया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक अभी फिलहाल पुराने रिजर्वेशन फॉर्म पर ही टिकटों की बुकिंग हो रही है।

फैक्ट फिगर

कैंसिल टिकट - 23122

टिकट बुकिंग - 2189

नोट - यह आंकड़ा एक जून से 10 जून तक का है।